Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मच्छरों के खिलाफ छेड़ी मुहिम, किए 361 को अरेस्ट

स्वास्थ्य विभाग ने शहर भर में डेंगू के मच्छरों की धरपकड़ शुरू कर दी है।

मच्छरों के खिलाफ छेड़ी मुहिम, किए 361 को अरेस्ट
X
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू से निपटने में लापरवाही पर हाई कोर्ट ने लगाम कसी तो स्वास्थ्य विभाग ने ऐसा ऐक्शन लिया कि आप सोच भी नहीं सकते। विभाग ने शहर भर में डेंगू के मच्छरों की धरपकड़ शुरू कर दी है। दावा है कि अब तक 'मच्छरपकड़' टीम शहर में डेंगू फैलाने के जिम्मेदार 361 एडीज मच्छर पकड़ चुकी है। डेंगू के मरीजों की संख्या बताने में हीलाहवाली करने वाले अफसर मच्छरों की संख्या सीना ठोक कर बता रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के मच्छरों को पकड़ने के लिए शातिर बदमाशों को पकड़ने सरीखी रणनीति बनाई है। नगर मलेरिया अधिकारी डॉ.ए. पी. सिंह ने बताया कि चार इन्सेक्ट कलेक्टर की टीम बनाई गई है। इन्हें मच्छरों को पहचानने और पकड़ने का प्रशिक्षण दिया गया है।
एनबीटी
की रिपोर्ट के मुताबिक, टीम को सख्त निर्देश हैं कि मच्छर पकड़ने के लिए रात में निकला जाए क्योंकि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है और रात को सोता है। डॉ.ए. पी. सिंह के अनुसार, पिछले एक महीने में टीम 361 मच्छर पकड़ चुकी है।

मच्छर पकड़ने का तरीका
इन्सेक्ट कलेक्टर टी. डी. भट‌्टाचार्य ने बताया कि अंधेरा होने के बाद जहां मच्छर होने की संभावना होती है वहां टॉर्च जला देते हैं क्योंकि रोशनी में मच्छर उड़ता नहीं है। फिर टेस्ट ट्यूब का मुंह मच्छर के सामने कर उसमें तेजी से हवा खींचते हैं। इससे एक बार में चार-पांच मच्छर उसमें आ जाते हैं। माइक्रोस्कोप से मच्छरों की पहचान कर उन्हें मार दिया जाता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story