Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए ऐसे लोगों के बारे में जो रहते हैं सिर्फ पानी में

ये ऐसे लोग हैं जो जमीन पर नहीं आते बल्कि हमेशा पानी में ही रहते हैं।

जानिए ऐसे लोगों के बारे में जो रहते हैं सिर्फ पानी में
X
नई दिल्ली. क्या आपने कभी सिर्फ पानी में रहने की कल्पना की है? या फिर कभी ऐसे लोगों को देखा है जिनका घर जमीन पर नहीं बल्कि पानी के ऊपर हो? या जो सिर्फ पानी में ही रहते हों? आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जिनके कदम कभी जमीन पर नहीं पड़ते। इन्हे 'समा बजाऊ' आदिवासियों के नाम से जाना जाता है। इन्हे साल भर सिर्फ समुद्र में ही रहना पड़ता है। समुद्र के ऊपर घर बनाकर रहना एडवेंचर तो है लेकिन बेहद ही खतरनाक है। आइए जानते है 'समा बजाऊ' आदिवासियों के बारे में जिनका जीवन सिर्फ समुद्र में ही बीतता है...
'समा बजाऊ' आदिवासी मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलिपिंस के आसपास के समुद्र में रहते हैं। वैसे तो ऐसा मौका बहुत कम आता है जब इन्हे अपने कदम जमीन में रखना पड़ता हो, लेकिन ये लोग उस वक्त जमीन में उतरते हैं जब इन्हे बहुत जरूरी काम होता है।
अब हम आपको बताते हैं कि इन आदिवासियों का नाम समा बजाऊ कैसे पड़ा? बता दें कि यहां के लोगों का नाम कुछ अजीबो गरीब होते हैं। ये लोग एक दूसरे को सम, समा, समल इस तरह के नाम से बुलाते हैं, इसके अलावा बाहरी लोग इन्हे बजाऊ, बजाह, बडजाऊ इसी तरह के नामों से जानते हैं। इसी वजह से इन लोगों को समा-बजाऊ नाम से जाना जाने लगा।
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन समुद्र में रहने वाले लोगों के पास भारत की नागरिकता नहीं है। लेकिन फिर इन्हे देश का नागरिक माना जाता है। आपको बता दें कि यहां के लोग सरकार के नाम से वाकिफ नहीं है। बता दें कि समा बजाऊ लोगों का कोई एक स्थाई घर नहीं है। ये लोग हमेशा अपना घर बदलते रहते हैं लेकिन ये लोग जहां भी जाते हैं उन्हे अपना घर पानी के ऊपर ही बनाना पड़ता है। ये लोग खाने में दाल-चावल या सब्जि नहीं बल्कि समुद्री मछलियों का शिकार कर खाते हैं। समा बजाऊ के पास कोई भी धन नहीं होता है। ये लोग मुद्रा नाम की किसी भी चीज को नही पहचानते हैं।
mywonderlist की रिपोर्ट के मुताबिक, समा बजाऊ लोगों की खास बात ये है कि ये लोग बिना किसी ऑक्सीजन मशीन का उपयोग करके समुद्र में कूद जाते हैं। इन्हे इस तरह के खतरनाक काम करने में जरा सी भी झिझक नहीं होती है। इन लोगों की खास बात ये है कि ये लोग समुद्री जीव-जन्तुओं को बिना किसी औजार का इस्तेमाल किए बिना ही शिकार कर जाते हैं। ऐसा करना उनके लिए बहुत आसान है। यहां के सिर्फ बड़े ही इस काम में माहिर नहीं है बल्कि छोटे भी अपने बड़ो के साथ बराबरी करते हुए आसानी से देखे जा सकते हैं।
ये लोग बने तो हैं जमीन में रहने के लिए लेकिन इनके जीने का ढंग देखकर लगता है मानो इन्हे पानी के ऊपर रहना ही पसंद है। इनके जीने का तरीका आम इंसानो से बेहद अलग है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story