Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस राज्य के जिले में पिछले 6 साल से नहीं दर्ज हुआ कोई केस

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में कोई अपराध दर्ज नहीं हुआ है।

इस राज्य के जिले में पिछले 6 साल से नहीं दर्ज हुआ कोई केस
X
बैतूल. देश में कोई ऐसी जगह नहीं है जहां से आपराधिक मामले दर्ज ना हो। लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल जिले ने एक मिसाल पेश की है। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में एक गांव ऐसा भी है, जिसमें पिछले छह साल से कोई अपराध दर्ज नहीं हुआ। इस बात का खुलासा होने पर बीते दीन धायक मंगल सिंह धुर्वे समेत कई पुलिस अधिकारियों ने शाहपुर अनुविभाग में आने वाले ग्राम पंचायत खदारा के आदिवासीबहुल केवलझिर गांव के ग्रामीणों का सम्मान किया। गांव के लोग परस्पर समझदारी से काम करते हुए आपराधिक गतिविधियों की ओर झुकने वालों को समझाबुझाकर समाज की मुख्य धारा से भी जोड़ रहे हैं।
बता दें कि पुलिस सूत्रों के मुताबिक करीब 500 घरों की आबादी वाले इस गांव में 26 जनवरी 2011 के बाद कोई भी अपराध पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हुआ है। पुलिस वार्षिक ग्राम अपराध समीक्षा में इस बात का खुलासा हुआ। इसी बात को ध्यान में रखते हुए खदारा पंचायत सरपंच राजेंध कवड़े, सचिव संजीव नामदेव, उपसरपंच गुल्लो बाई इवने, पंचगण ज्ञान सिंह इवने, किसन यादव, ग्राम कोटवार मुंशीलाल इवने का स्वागत कर सम्मानित किया।
विधानसभा क्षेत्र में अपराध मुक्त ग्राम होने पर विधायक धुर्वे ने सरपंच, सचिव एवं प्रत्येक ग्रामीणों के प्रयास की सराहना करते हुए केवलाझिर ग्राम में सामाजिक कार्य के लिए 25 हजार रुपए दिए जाने की घोषणा की। ग्रामीणों ने बताया कि कोर्ट-कचहरी और कानूनी प्रक्रिया से बचने के लिए सरपंच, सचिव एवं अन्य जनप्रतिनिधि अपराध होने पर ग्राम में ही ग्राम चौपाल लगाकर समस्या का समाधान कर देते हैं। चौपाल पर हल निकालने के कारण किसी के मन में मनमुटाव भी नहीं होता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story