Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जिप पर इसलिए लिखा होता है YKK

जानिए आपकी जींस या पेंट की चैन पर YKK क्यों लिखा रहता है, इसका मतलब आखिर क्या है

जिप पर इसलिए लिखा होता है YKK
X
नई दिल्ली. देखा जाए तो हम जो कपड़े अपने रोजमर्रा के जीवन में पहनते हैं, उनमें कुछ ऐसी चीजे होती हैं जिनके बारे में हम खुद नहीं जानते हैं। जैसे जींस की पेंट में छोटी पॉकेट क्यों लगी होती है या जींस में जेब के ऊपर पीतल के बटन क्यों लगे होते हैं आदि।
ऐसे कई सवाल है जिनके जवाब हम अपने पहले आलेखों के माध्यम से दे चुके हैं पर आज हम आपको बता रहें हैं कि आपकी जींस या पेंट की चैन पर YKK क्यों लिखा रहता है, इसका मतलब आखिर क्या है।
असल में YKK का मतलब होता है Yoshida Kōgyō Kabushikigaisha , यह दुनिया की सबसे पहली कंपनी है जिसने जिप बनना शुरू किया था। Tadao Yoshida नाम के एक व्यापारी ने इसका आविष्कार 1934 में किया था और दुनिया की आधे से ज्यादा जिप इसी कंपनी से बनी हुई है, वर्तमान में यह कंपनी दुनिया के 71 देशों में कार्य करती है।
देखा जाए तो बड़ी और महंगी चीजें जहां आपकी इज्जत बढ़ाती है वहीं यह छोटी सी वस्तु आपकी इज्जत को बचा कर रखती है। वास्तव में यह छोटी चीज सबसे बड़ी है।
YKK कंपनी का सबसे बड़ा प्लांट Georgia, USA में स्थित है, यहां पर रोज 70 लाख जिप्स का निर्माण होता है। जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि YKK बैग और कपड़ो में लगने वाले अन्य उत्पादो का भी निर्माण करती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story