Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बन गया वो सूट, जिसे पहनने के बाद खतरनाक बारुदी विस्फोट बाल भी बांका नहीं कर पाएगा

बड़े से बड़े धमाके भी इस सूट के आगे फुसफुसा पटाखा साबित होते हैं।

बन गया वो सूट, जिसे पहनने के बाद खतरनाक बारुदी विस्फोट बाल भी बांका नहीं कर पाएगा
X
नई दिल्ली. एंटी ब्लास्ट माइन सूट के सामने दुनिया के सबसे खतरनाक बारुदी विस्फोट बेअसर है। 240 ग्राम आरडीएक्स और टीएनटी केमिकल्स से बनी बेहद घातक रूसी माइंस पीएमएल-240 इटली की बनी माइंस एसबी-33 और यूएस माइंस एपीएनएम-14 के धमाके भी इस सूट के आगे फुसफुसा पटाखा साबित होते हैं। एजेंसी. कानपुर मेक इन इंडिया के अन्तर्गत डीआरडीओ और कानपुर आईआईटी के इंजीनियर मयंक श्रीवास्तव ने देश का पहला एंटी माइंस ब्लास्ट सूट तैयार किया है।
इसमें महज 50 हजार रुपए का खर्च आएगा। इससे पहले यह सूट दस गुन महंगा पांच लाख रुपए मे इजरायल, रूस और इटली से खरीदा जाता था। सेना ने सूट को हरी झंडी दे दी है, पहले चरण में करीब 1.10 लाख एंटी माइंस ब्लास्ट सूट की अपूर्ति की जाएगी। इस सूट को कई हिस्सों में तैयार किया गया है। इसमें चेस्ट,जैकेट,आर्मस गार्ड, लेग गार्ड,ग्रोईग पैड, दस्ताने, बूट कवर और फेस माॅस्क रहेगा। इसमें साॅफ्ट पैनल और हार्ड पैनल का मिश्रण है।
साॅफ्ट पैनल मेवमेंट को आसान करता है जब कि हार्ड पैनल सीधे ब्लास्ट को कवर करता है। इसे बनाने में बैलैस्टिक और ग्लास फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है। इन बारूदी सुरंगों में एक वर्ग सेंटीमीटर पर 20 हजार किलोमीटर का प्रेशर आता है। जैसे ही बारुदी सुरंग फटती है,एंटी माइन बूट एक नैनो सेकेंड में भारी दबाव को 160 किलो के प्रेशर में तब्दील कर देता है। इसमेें जवान को खरोंच तक नहीं आती है। इस विकसिट सूट की विशेषता यह है कि इसका वजन महज 3.5 किलो है जब कि विदेशी सूट का वजन 7.5 किला का है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story