Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक चूहा पकड़ें और पाएं 20 हजार रुपिया का इनाम

इस अभियान के तहत इस शहर को साफ-सुथरा बनाने की कोशिश की जा रही है

एक चूहा पकड़ें और पाएं 20 हजार रुपिया का इनाम
X
जकार्ता. दुनिया की सबसे घनी आबादी वाले प्रदूषित शहरों में से एक इंडोनेशियाई राजधानी जकार्ता में एक अनोखी मुहिम छेड़ी गई है। यहां के घरों और सड़कों को चूहों से आजाद करने के लिए आम लोगों को लुभाने वाला एक ऑफर दिया गया है। इसके तहत, एक चूहा पकड़ने पर 20 हजार इंडोनेशियाई रुपिया यानी 100 रुपये से ज्यादा की रकम दी जाएगी। अधिकारियों को उम्मीद है कि चूहों के उन्मूलन से जुड़े इस अभियान से 1 करोड़ की आबादी वाले इस शहर को साफ सुथरा बनाने में मदद मिलेगी।

यहां कूड़े-करकट के ढे़रों और झुग्गियों के आसपास चूहे दिखना आम बात है। जकार्ता के डिप्टी गवर्नर जेरॉट सैफुल हिदायत के हवाले से एक सरकारी न्यूज वेबसाइ
ट ने कहा, 'यहां काफी चूहे हैं। उनमें से कुछ काफी बड़े हैं।' डिप्टी गवर्नर ने ही हाल में इस योजना का ऐलान किया था। उन्होंने बताया कि एक बड़े चूहे से सामना होने के बाद उन्हें यह अभियान चलाने का ख्याल आया। उनका कहना है कि कुछ चूहे इतने बड़े हैं कि बिल्लियां भी उन्हें शिकार बनाने से कतराती हैं।

हिदायत ने यह नहीं बताया कि नागरिकों को ये चूहे कैसे पकड़ने हैं? चूहों को अधिकारियों को सौंपे जाते वक्त वे जिंदा हों या मुर्दा? हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि लोग इन चूहों को मारने में बंदूकों का इस्तेमाल न करें। उन्होंने कहा, 'अगर आपका निशाना चूका तो गोलियां किसी और को लग सकती हैं।'

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को ये चूहे पकड़कर स्थानीय अधिकारियों को सौंपने होंगे। वे लोगों को पैसे चुकाने के बाद इन चूहों को जकार्ता की साफ-सफाई से जुड़ी एजेंसी को दफनाने के लिए सौंप देंगे ताकि बीमारियां न फैलें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story