Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

OMG: यहां वैलेंटाइन डे पर गुलाब खरीदते दिखे तो हो सकती है जेल!

अमेरिका में गिफ्ट नहीं मिलने पर 53 फीसदी महिलाएं ब्रेकअप कर लेती हैं।

OMG: यहां वैलेंटाइन डे पर गुलाब खरीदते दिखे तो हो सकती है जेल!
X
नई दिल्ली. प्यार करने वालों के लिए त्योहार बन चुका है वैलेंटाइन डे। लेकिन इससे जुड़ी कई विशेषताओं और अलग-अलग देशों की परंपराओं को जानकर आपको यह दिन और भी प्यारा लगने नगेगा। लेकिन इससे जुड़ी बहुत सी ऐसी बातें हैं, जो आपको बेहद दिलचस्प लगेंगी। जानिए, कुछ ऐसी ही बातें।
सबको लगे प्यारा
भले ही वैलेंटाइन डे को कुछ जानकार, ईसाई संत वैलेंटाइन के नाम से जोड़कर देखते हों, लेकिन सच्चाई यह है कि किसी एक धर्म से इस त्योहार का कोई ताल्लुक नहीं है। हर धर्म के मानने वाले युवक-युवतियां इसे पूरे उत्साह से मनाते हैं। इसके पीछे का यह दर्शन है कि पूरी दुनिया में मोहब्बत से बड़ा कोई धर्म नहीं है।
ग्रीटिंग का चलन
मध्य काल में ही वैलेंटाइन डे पर प्रेमी-प्रेमिका का एक-दूसरे से प्यार का इजहार करने का जिक्र मिलता है। लेकिन इस अवसर पर अपने प्यार का इजहार करने वाले ग्रीटिंग कार्ड भेजने का सिलसिला 18 वीं सदी से ब्रिटेन के लोगों ने शुरू किया।
जूलियट के नाम पत्र
इटली देश के वेरोना शहर में इस दिन एक अजीब वाकया होता है। यह वही शहर है, जहां महान लेखक विलियम शेक्सपीयर की रोमियो एंड जुलियट का सृजन किया गया था। इस शहर में वैलेंटाइन डे के दिन बहुत से युवक जूलियट के नाम चिट्ठी लिखकर भेजते हैं।
शादी का मुहूर्त
थाईलैंड में हर साल सैंकड़ों प्रेमी जोड़े अपने विवाह के लिए 14 फरवरी का दिन ही चुनते हैं। ये आशिक विवाह करने के लिए बैंगरैक जिले के एक गांव, जिसे विलेज आॅफ लव कहते हैं, में जाते हैं। इनका मानना है कि 14 फरवरी के दिन यहां शादी करेंगे तो उनका प्यार आजीवन बना रहेगा और शादी टिकाऊ होगी।
चॉकलेट गिफ्ट डे
जापान में वैलेंटाइन डे के ठीक एक महीने बाद यानी 14 मार्च को व्हाइट डे मनाया जाता है। इसमें पुरुष प्रेमी, अपनी प्रेमिका को रिटर्न गिफ्ट देते हैं, जिन्होंने उन्हें 14 फरवरी को चॉकलेट गिफ्ट किया होता है। दरअसल, यह परंपरा एक कैंडी के भ्रामक विज्ञापन से शुरू हुई। इसकी शुरुआत ऐसे हुई कि महिलाओं ने समझा कि 14 फरवरी का दिन पुरुषों को चॉकलेट गिफ्ट करने का दिन है इसलिए उन्होंने अपने मनपसंद पुरुष को चॉकलेट गिफ्ट किया। हालांकि बाद में यह गलतफहमी दूर हो गई लेकिन यह परंपरा आज भी जारी है। आगे चलकर अमेरिकियों ने इसे अपनाया तो इसे इतना पॉपुलर कर दिया कि चॉकलेट, कार्ड, बुके आदि बनाने और बेचने वाली कंपनियों की चांदी हो गई। एक अनुमान के मुताबिक अकेले अमेरिका में ही इस मौके पर 14 बिलियन से ज्यादा का कारोबार हो जाता है।
इंडिया में लेट एंट्री
अपने देश भारत में वैलेंटाइन डे मनाने का प्रचलन काफी देर से शुरू हुआ। 90 के दशक में केबल टीवी आने के बाद ही यहां वैलेंटाइन डे पर उपहार, कार्ड, फूल आदि लेने देने का चलन शुरू हुआ। यहां के युवाओं में इसका अच्छा खासा क्रेज है। कुछ समय पहले एसोसिएटेड चेंंबर आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक भारत में भी अब वैलेंटाइन डे पर 12000 करोड़ रुपए का कारोबार हो जाता है।
नेगेटिव इफेक्ट
वैसे तो वैलेंटाइन डे लगभग पूरी दुनिया में मनाया जाता है लेकिन कई देश और कई लोग इसके विरोधी भी हैं। सऊदी अरब में इस समय लाल गुलाब और वैलेंटाइन से जुड़ी अन्य सामग्री बेचने-खरीदने पर पाबंदी होती है क्योंकि इसे वे अच्छा नहीं मानते हैं। मलेशिया और ईरान में भी इस उत्सव को मनाने का विरोध किया जाता है। अमेरिका में किए गए एक अध्ययन की मानें तो यहां 53 फीसदी महिलाएं अपने प्रेमी से सिर्फ इस बात पर ब्रेकअप कर लेती हैं कि उसने वैलेंटाइन डे पर कुछ गिफ्ट नहीं दिया। वहीं 38 फीसदी पुरुष इस मौके पर अच्छा गिफ्ट ढ़ूंढ़ने में अपना पैसा और टाइम खपाने की बजाय पार्टनर से संबंध तोड़ने में ही भलाई समझते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story