Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए विदेशों में कब और कैसे मनाया जाता है ''अप्रैल फूल डे''

स्कॉटलैंड में मूर्ख दिवस को हंटिंग द फूल कहते हैं।

जानिए विदेशों में कब और कैसे मनाया जाता है अप्रैल फूल डे
X
एक-दूसरे को मूर्ख बनाने की परंपरा कितनी पुरानी है, इस बारे में इतिहासकार मानते हैं कि अप्रैल फूल बनाने और मनाने का सिलसिला 1564 से शुरू हुआ। इससे पहले यूरोपीय देशों में जो कैलेंडर प्रचलित था, उसमें नया साल पहली अप्रैल से शुरू होता था। इस दिन लोग नववर्ष मनाते थे। सन 1564 में कैलेंडर बदल गया और पहली जनवरी साल का पहला दिन बन गया। लोगों ने इस नए कैलेंडर को अपनाया पर कुछ ने परंपरा से प्यार करने वाले अभी भी अप्रैल को ही साल का शुरुआती दिन मानते रहे। ऐसे लोगों को मूर्ख समझकर नया कैलेंडर अपनाने वालों ने पहली अप्रैल के दिन उन्हें मूर्ख बनाने और झूठे उपहार देने शुरू कर दिए। अपने देश ने भी इस परंपरा को अपनाया और अब अपने यहां भी इसे खूब मनाया जाता है। हर रोज बनते-बनाते हैं मूर्ख, लेकिन विदेशों में कैसे मनाया जाता है अप्रैल फूल्स डे, जानिए...
अब यह चाहे पश्चिम की नकल कहें या फिर कुछ और, पर अप्रैल फूल-डे मनाने वाले हम ही नहीं, दुनिया में तमाम देश हैं। यही नहीं अप्रैल फूल्स-डे के अलावा भी मूर्ख बनाने के दिवस कई देशों में दूसरे रूपों में प्रचलित हैं। इस्लामी देशों में से कई में अप्रैल फूल नहीं मनाया जाता है पर ईरानी लोग अपने नए साल यानी नौरोज के तेरहवें दिन एक-दूसरे का मजाक बनाते हैं। यह अधिकतर 1 अप्रैल या 2 अप्रैल को पड़ता है। कहते हैं, यह यहां 536 ईसा पूर्व में भी सिज्दा बेदर के नाम से मनाया जाता था और यह दुनिया में अभी तक कायम सबसे प्राचीन मजाकिया-परंपरा है।
स्पेनिश भाषी देशों में 28 दिसंबर को लोगों के साथ मजाक करने का रिवाज है तो बेल्जियम के कुछ खास इलाकों में इस दिन बच्चे अपने मां बाप और शिक्षक से मजाक कर सकते हैं। कोरिया में भी स्नोवी-डे के अवसर पर एक-दूसरे से झूठ बोलने और एक-दूसरे को बेवकूफ बनाने की छूट है। पोलैंड में प्राइमा एप्रिलिस यानी पहली अप्रैल बड़े पैमाने पर मजाक करने का दिन होता है। स्कॉटलैंड में अप्रैल फूल्स डे को हंट द गौक डे, के रूप में मनाया जाता है। यहां ‘गौक ’ का मतलब मूर्ख से है, तो डेनमार्क में अप्रैल फूल्स डे को ‘अप्रिल्स्नार’ नाम से मनाते हैं और 1 मई को भी वहां मजाकिया माहौल होता है। इंग्लैंड में अप्रैल फूल के दिन हंसी-मजाक से भरे रोचक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, वहीं स्कॉटलैंड में मूर्ख दिवस को हंटिंग द फूल कहते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story