Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''स्वच्छ गंगा'' के लिए 550 किमी तैरेगी 11 साल की ''नन्ही जलपरी''

श्रद्धा 10 दिन की यात्रा में प्रति दिन सात घंटे तैर कर यह मिशन पूरा करेगी।

स्वच्छ गंगा के लिए 550 किमी तैरेगी 11 साल की नन्ही जलपरी
X
कानपुर. स्विमिंग वंडर श्रद्धा शुक्ला को लोग 'नन्हीं जलपरी' के नाम से जानते हैं। श्रद्धा एक बड़ा ही अजीबोगरीब काम करने जा रही है जिसे सुन कर अच्छे अच्छों के होश ऊड़ जाएंगे। श्रद्धा गंगा को स्वच्छ रखने के लिए और लोगों को जागरुक करने के लिए 'स्वच्छ गंगा' नाम से एक संदेश देना चाहती है। अपने संदेश को लोगों तक पहुंचाने के लिए वह कानपुर और वाराणसी के बीच 550 किलोमीटर की दूरी को 70 घंटे में गंगा में तैर कर पूरा करने जा रही है।
श्रद्धा शुक्ला ने राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त) की पूर्व संध्या पर कानपुर में नरसंहार घाट के पास गंगा में एक डुबकी ले लिया है। उसके दसवें दिन को वाराणसी तक पहुंचने की संभावना है। औसतन, वह प्रति दिन सात घंटे तैर कर यह मिशन पूरा करेगी।
11 साल की उम्र में श्रद्धा शुक्ला ने गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के लिए अपनी प्रेरणा दायक संदेश के साथ गंगा में यात्रा शुरू की है। इस यात्रा को लेकर रविवार की सुबह कानपुर में लोग पूजा अनुष्ठान और मंत्र का जाप करने लगे। यह यात्रा 10 दिन की है। 550 किलोमीटर की यात्रा को कवर करने के लिए श्रद्धा इलाहाबाद से होकर वाराणसी तक तैर कर जाएगी।
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रद्धा के पिता ललित शुक्ला ने कहा है कि 70 किमी के इस यात्रा में पहले दिन पर वह लगभग 100 किमी की दूरी तक तैरेगी। यह यात्रा नरसंहार घाट से शुरू होकर उन्नाव शहर में चंद्रिका देवी घाट तक कवर किया जाएगा।
श्रद्धा के पिता ने दावा किया है कि श्रद्धा देश और ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाली सबसे कम उम्र में पहली भारतीय महिला बन जाएगी। मुझे पूरी उम्मीद है कि वह अपने मक्सद में सफल होगी। इससे पहले वह 2014 में इलाहाबाद के लिए कानपुर से एक 282 किमी गंगा में तैर चुकी है।
आत्मविश्वास से भरी श्रद्धा ने कहा, 'मैं वास्तव में बहुत उत्साहित हूं और मैं अपने पिछले प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए तैयार हूं। मुझे यकीन है कि मैं इस चुनौती को पूरा कर लूंगी।'
आपको बता दें कि श्रद्धा चार साल की उम्र से तैराकी कर रही हैं। इस बीच उन्होंने कई कीर्तिमान भी रचे हैं। श्रद्धा की कोशिश टोक्यो में होने वाले ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाने की है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story