Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाप को मिल सके भीख, इसलिए बेटी सड़क पर करती है होमवर्क

6 साल की बच्ची विकेंड पर अपने पिता के साथ-साथ चीन की सड़कों पर भीख मांगा करती है।

बाप को मिल सके भीख, इसलिए बेटी सड़क पर करती है होमवर्क
X
चीन. ज्यादातर बच्चों के लिए विकेंड का मतलब मजा करना होता है। बच्चे इस दिन रोजाना के काम काज से एक ब्रेक लेकर सिर्फ और सिर्फ आराम करना चाहते हैं या फिर खेलना। लेकिन चीन में एक ऐसी भी बच्ची है जिसके लिए विकेंड का मतलब बिल्कुल ही अलग है। जी हां आपने ठीक समझा चीन में एक 6 साल की बच्ची जिसका नाम जी होंगॉंग है, वह विकेंड पर अपने पिता के साथ-साथ चीन की सड़कों पर भीख मांगा करती है। इसी तरह वह अपने रविवार और शनिवार को मिली विकेंड बिताती है।
ठंड के समय में यह बच्ची अपने आप को एक कंबल में लपेट लेती है ताकि ठंड न लग सके और अपने होमवर्क पूरा करती है। जी होंगॉंग लिंशु काउंटी में प्राइमरी स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ती है। अपने पिता के साथ वह भी सड़कों पर भीख मांग कर अपने पिता की मदद करती है। पैदल चलने वालों से पैसा इकट्ठा करने के लिए जी होंगॉंग अपने पास दो कटोरे रखती है ताकि राह में चलने वाले उसे ज्यादा पैसे दे सकें।
जी होंगॉंग से पूछने पर वह बताती है कि उसे विकेंड नहीं पसंद है। यह उसे होमवर्क को पूरा करने में प्रभावित करता है। उसने आगे कहा मुझे पढ़ाई करनी पसंद है और भीख मांगना मैं बंद नहीं कर सकती।
ठंड के दिनों में विकेंड पर यहां शहर का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है। एक चीनी वेबसाइट के मुताबिक उस वक्त उस बच्ची की मदद करने के लिए बहुत सारे लोग आगे आ जाते हैं।
जी के पिता का दावा है कि परिवार के पास पैसे इकट्ठे करने के लिए इसके अलावा अन्य कोई दूसरा रास्ता नहीं है। जी की मां मानसिक बीमारी से ग्रस्त है, उसके बड़े भाई स्कूल में अब भी है और वह परिवार का समर्थन करने के लिए एकमात्र है। जी स्कूल में एक बेहतरीन कलाकार है और कुछ भी नया सीखने की ललक उसमें साफ झलकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story