Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया के पांच पुराने शहर

इन्हें दुनिया के प्राचीनतम शहर होने का गौरव प्राप्त

दुनिया के पांच पुराने शहर
X

नई दिल्ली. इसे दुनिया के प्राचीनतम शहर होने का गौरव प्राप्त है। ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार यहां करीब 11000 साल पहले से ही लोगों की बसाहट है।

जॉर्डन नदी के किनारे बसे इस प्राचीन शहर की आबादी लगभग 20 हजार है। समय-समय पर यह कस्बा अलग-अलग देशों के अधीन रहा।

1949-1967 तक यह शहर जॉर्डन के कब्जे में था, लेकिन 1967 के बाद से इस पर इजरायल का कब्जा हो गया था। 1994 के बाद से फीलिस्तीन के अधीन है। हिब्रू बाइबिल में जेरिको सिटी ऑफ पाम ट्रीज के रूप में यह वर्णित है।
बाइब्लोस (लेबनान): दूसरा सबसे प्राचीन शहर। पहले इसे जिबल कहते थे, जो 7000 साल प्राचीन है। यहां लोग प्राचीन मंदिरों, कैसल और सेंट जॉन बैप्टिस्ट चर्च देखने जाते हैं। यहां ज्यादातर निर्माण कार्य 12वीं सदी में हुए थे।
एलेप्पो (सीरिया): तीसरा सबसे प्राचीन शहर। 6300 साल पहले से यह शहर है। उत्तर-पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी बसा यह सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा नगर है। प्राचीन काल से एशिया और यूरोप के बीच व्यापार का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा।
दमास्कस (सीरिया): चौथा सबसे प्राचीन शहर। 6300 साल पहले से अस्तित्व में। इसका इतिहास तो प्रसिद्ध है ही, आज भी उतना ही महत्वपूर्ण।
सुसा (ईरान): 6,200 साल पहले से अस्तित्व में, पांचवां सबसे पुराना शहर। 65000 की आबादी वाला सुसा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए काफी प्रसिद्ध है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story