Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मछुआरे ने दान किया दुनिया का सबसे बड़ा मोती, कीमत 670 करोड़

ये मोती 2.2 फुट लंबा और 34 किलो का है।

मछुआरे ने दान किया दुनिया का सबसे बड़ा मोती, कीमत 670 करोड़
X
मनीला. आपने अभी तक कई प्रकार के मोतियों को देखा होगा लेकिन क्या आपने दुनिया का सबसे बड़ा मोती देखा है। फिलीपींस में अब तक का सबसे बड़ा और विशाल मोती मिला है। जिसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बजार में लगभग 10 करोड़ डॉलर (670 करोड़ रुपये) बताई जा रही है। फिलीपीन्स के पालावान द्वीप का एक मछुआरे को 10 साल पहले ये बेशकीमती मोती मिला था। लेकिन उस वक्त वो इसे मामलू चीज समझकर बिस्तर के नीचे रख दिया।
पर्ल ऑफ अल्लाह
ये मोती 2.2 फुट लंबा और 34 किलो का है और ये 6.4 किलो वजनी 'पर्ल ऑफ अल्लाह' से कई गुना बड़ा है। पर्ल ऑफ अल्लाह अब तक का सबसे बड़ा मोती था जिसकी कीमत 4 करोड़ डॉलर (260 करोड़ रुपये) है। एक बार उस मछुआरे ने इस मोती को एक फिलीपींस के एक टूरिस्ट ऑफिसर को दिखाया, इसके बाद इसे इसके राज से पर्दा हट सका। अब फिलीपींस के अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि इस इलाके में मोती रखे जाने से अधिक टूरिस्ट इसे देखने के लिए आएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह दुनिया का सबसे बड़ा मोती हो सकता है। इससे पहले रिकॉर्ड बनाने वाले मोती से यह 5 गुना बड़ा है।
एक नायाब कृति
2006 में एक दिन समुद्र तट पर जब मछुआरा अपनी को खोल रहा था तो उसे नीचे अटका हुआ महसूस हुआ। उसने पाया कि लंगर के नीचे एक विशालकाय मोती अपनी खोल के साथ फंसा हुआ है। वो खोल समेत मोती को घर ले आया। हालांकि, उसे मोती के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उसने इसे भाग्यशाली पत्थर समझकर अपने बिस्तर के नीचे रख दिया। वैज्ञानिकों को कहना है कि सीप के आकार पर मोती की साइज निर्भर करती है, हालांकि कुछ विशालकाय सीप भी होते हैं जो 50 किलो से ज्यादा बड़े मोती बना सकते हैं, लेकिन ऐसा बहुत रेयर केस में होता है। इसीलिए इस मोती को भी प्रकृति की एक नायाब कृति माना जा रहा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story