Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: जानिए कहां मिली है 25 हजार डॉलर की मिर्च

पेरू की इस मिर्च का तीखापन कुछ ज्यादा ही है।

गजब: जानिए कहां मिली है 25 हजार डॉलर की मिर्च
X
नई दिल्ली. आपने अपने जीवन में मिर्च तो बहुत खाई होगी, लेकिन पेरू की इस मिर्च का तीखापन कुछ ज्यादा ही है। स्वाद के अलावा इसके दाम सुनकर ही आपके होश उड़ जाएंगे। इतनी महंगी मिर्च कि दाम सुनकर ही लगेगी तीखी पांच सितारा रेस्तरां के शेफ अजी चरापिता मिर्च इस्तेमाल करते हैं। वहां इनकी अत्यधिक मांग है। इसे मदर ऑफ ऑल चिलीज़ भी कहा जाता है। यह इतनी महंगी मिर्च है कि दाम सुनकर ही इसके तीखेपन का एहसास होने लगेगा।
ओडिटीसेंट्रल की न्यूज के मुताबिक, उत्तरी पेरू के जंगलों में उगने वाली अजी चरापिता मिर्च' का दाम करीब 24 लाख 45 हजार रुपए प्रति किलो है। आमतौर पर मटर के दाने के बराबर की उगने वाली इस तीखी मिर्च को जंगली मिर्च के नाम से भी जाना जाता है।
हाल ही में इस मिर्च का व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया गया है। ताजे रूप में प्रयोग करने पर यह ऊष्णकटिबंधीय सालसा और सॉस के जैसा स्वाद देती है। मगर, कई व्यंजनों में इसका पावडर इस्तेमाल किया जाता है, जो खाने में तीखापन लाता है। हालांकि, अभी भी काफी अधिकांश पश्चिमी देशों के लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन पांच सितारा रेस्तरां के शेफ अजी चरापिता मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। वहां इनकी अत्यधिक मांग है। इसे मदर ऑफ ऑल चिलीज़ भी कहा जाता है।
अजी चरापिता मिर्च को हासिल करना दो कारणों से बहुत चुनौतीपूर्ण काम है। पहला यह कि पेरू के बाहर यह मिलती नहीं है। यदि आप कुछ बीज ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं, तो पहले आपको एक विक्रेता की तलाश करनी होगी। यदि विक्रेता मिल भी गया, तो इसकी कीमत अपके हाथ बांध देगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story