Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

परीक्षा में नकल के यें 10 तरीके अपनाते हैं नकलची

जानिए फेल होने का डर क्या कया करवाता है नकचियो से ?

परीक्षा में नकल के यें 10 तरीके अपनाते हैं नकलची
X
नई दिल्ली. परीक्षा की घड़ी आते ही सभी छात्र-छात्राओं की सांसे थमने लग जाती हैं, और ऐसा हर छात्र और छात्रा के साथ होता हैं, इसमें आप और हम भी शामिल हैं। फेल होने का डर आज भी किसी छात्र के मन से जाता नहीं हैं, और परीक्षा देने के बाद परीक्षा का परिणाम क्या होगा यह बहुत कम छात्र-छात्राएं जानतें हैं। अक्सर देखा जाता है कि कुछ छात्र-छात्राएं परीक्षा में पास होने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं तो कुछ पास होने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं, जी बिल्कुल सही जाना आपने हम बात कर रहे हैं परीक्षा में नकल की। ऐसा नहीं हैं कि पढ़ने वाले बच्चे नकल नहीं करते। दरअसल, कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो परीक्षा के लिए दिन रात मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी फेल होने का डर उन्हें अकल को छोड़कर नकल के रास्ते पर ले जाता है। इसमें आप और हम भी कहीं न कहीं शामिल हैं।

हमारा दिमाग कोई फोटोग्राफिक नहीं
क्लु एरिना की खबर के मुताबिक, कितना ही याद कर लो पर कहीं न कहीं कुछ छूटता नजर आता ही हैं और यहीं वजह है कि बच्चे पूरे साल की मेहनत की अकल को फेल होने के डर से नकल में बदल देते हैं। यहां आपको बता रहे हैं कि कैसे नकलची इस खतरे की घड़ी से बचने के लिए क्या-क्या ट्रिक्स अपनाते हैं?

आइए जानतें है नकल के ये दस नायाब तरीके....


1. अंगुठे से करते है अकल वाली नकल
जी बिल्कुल, हम भी नहीं चाहते कि बच्चों को इस नकारात्मक चीज का सहारा लेना पड़े लेकिन कुछ कमजोर छात्रों के लिए एक बहुत ही आसान तरीका हैं कि वह नकल करने के लिए अपनी फिंगर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।


2. कलाई का इस्तेमाल
नकल के लिए आप अपने हाथों के इस हिस्से यानि की कलाई को आप इस जगह बीस अंक वाले प्रश्न का उत्तर चेप सकते हो, लेकिन याद रहे कि आपकी कलाई पर पसीना आना आपकी नकल करने की मेहनत पर पानी फेर सकता है।


3. कलाई घड़ी का इस्तेमाल
आपको यहां क्लु एरिना की खबर के जरिए से इन ट्रिक्स का ब्यौरा दिया जा रहा है। परीक्षा में घड़ी का होना बहुत जरूरी है क्योंकि समय के अनुसार ही हम परीक्षा के हर प्रश्न को पूरा करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी कलाई घड़ी कैसे आपको इस खतरे की घडी़ में बचा सकती है, जी बिल्कुल आप घड़ी पहनकर भी नकल को आसानी से कर सकते हो और परीक्षक को कोई शक भी नहीं होगा। उसे लगेगा के आप समय के अनुसार अपने प्रश्न हल कर रहे हो।


4. बेंच पर लिखकर
नकल करने के लिए अकल की जरुरत होती है यह सबको पता है लेकिन नकल करने के लिए अकल को भी अकल की जरुरत होती है, यह भी जान लो, जी बिल्कुल डेस्क पर पहले से ही महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर लिखकर उन्हें परीक्षा में चेपना कोई टेढ़ी खीर से कम नहीं हैं।


5. बेंडेज का इस्तेमाल
आप इस तरीके को अपनाने के लिए अपनी अंगूली पर भी एक दिखावे की बेंडेज लगा लीजिए और फिर टारगेट वाली जगह यानि हाथ के शुरुआती हिस्से पर भी एक दिखावे की बेंडेज को लगाएं और उसके जरिए आप नकल करने में महारत हासिल कर सकते हैं।


6. पेन को बनाए पेनड्राइव
जी बिल्कुल आप मार्किट से इस तरह के पेन को ला सकते हो जो सिर्फ नकल के लिए इस्तेमाल होता है। फिर इसके जरिए आप बिना किसी शक के अपने पेपर को उत्तरपूर्ण बना सकते हो।


7. बोतल में नकल का भंडार
कहते हैं कि परीक्षा आने पर अच्छे-अच्छों की प्यास उड़ जाती है, लेकिन परीक्षा हॉल में पानी की तो जरुरत पड़ती ही है तो आप अपनी पानी की बोतल में इस तरह फर्रों को चिपकाकर अपनी उत्तरपुस्तिका में अपने प्रश्न के उत्तर चस्पा कर सकते हो।


8. कपड़ों में फर्रों का जाल
अमुमन यह देखा जाता है कि सबसे पहले नकल के लिए कपड़ों का इस्तेमाल होता था और आज भी बोर्ड की परीक्षा में इस नायाब तरीके का चलन है। इस तरह कपड़ों के कई हिस्सों में नकल छुपा सकते हैं आप अपने पास होने का परीक्षा के हर सवाल का जबाव।


9. फर्रों को जुतों का सहारा

कहते हैं कि शिक्षा के समान में पैर लगाना गलत, अशुभ, असंगत और भी कई बाते, मानी जाती हैं, लेकिन जब बात पास होने की होती है तो नकलची शिक्षा के सम्मान की सारी सीमाएं लांघ देते हैं। यह नकल का बहुत पुराना तरीका है कि आप गलती से अपना पैन नीचे गिराओ और फिर टारगेट को टारगेट कर जाओ।


10. पेन के अंदर उत्तर के हिंट्स

जी बिल्कुल अगर आपने अच्छे से पढ़ाई की है और आप अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं तो आप इस तकनीक को प्रश्न को प्वांइट टू प्वांइट लिखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि
, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story