Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन ने बनाया ऐसा BRIDGE, जो है गायब, देखिए तस्वीरेंं

ये पुल 7 किलो मीटर लंबा है जो तिब्बत तक सिर्फ दो घंटे में पहुंचा देता है।

चीन ने बनाया ऐसा BRIDGE, जो है गायब, देखिए तस्वीरेंं
X
नई दिल्ली. चीन हमेशा से ही अपने नए कामों और खोजों के लिए जाना जाता रहा है। लेटेस्‍ट टेक्‍नीक्‍स की बात करें तो इसमें चीन का ही नाम सबसे आगे आता है। चीन ने एक ऐसा पुल बनाया है जो दिखता ही नहीं है और उसपर आप चल भी सकते हैं। अब नहीं यकीन होता इस बात पर तो यहां के इस अदृश्‍य पुल को ही ले लीजिए। दो बड़ी पहाड़ियों के बीच में जबरदस्‍त ऊंचाई पर बना ये पुल अदृश्‍य ही है। लेकिन लोग इस पर चलने का अनुभव भी करते हैं।
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने 4 मिलियन पाउंड का खर्च कर ये अदृश्य पुल तैयार किया है, जो दूर से बिल्कुल भी नहीं दिखाई देता। पुल पर खड़े लोगों को दूर से देखने पर लगता है, जैसे वो हवा में लटके हो। चीन के जानेमाने आर्किटेक्ट मार्टिन डुपलेंटियर आर्किटेक्ट्स और डैक्वीन लैंडस्केप आर्किटेक्ट ने इस पुल का निर्माण किया है। झांग्जियाजी के दो पहाड़ियों के बीच बनाया गया है। चीन के आर्केटेक्ट ने बड़ी कामियाबी हासिल करते हुए कांच का ऐसा पुल तैयार किया जो दूर से देखने पर अदृश्य हो जाता है। पुल की लंबाई 430 मीटर लंबा और जमीन से ऊंचाई 300 मीटर है।
बता दें कि यह पुल कांच, स्टेनलेस स्टील और काले पत्थर से बनाया गया है। पुल का डिजाइन ऑप्टिकल एल्यूशन पर आधारित है। हवा और कांच मिलकर इसे अदृश्य बनाते हैं। पुल की ऊपरी परत दो रॉक के मुहाने से जुड़ी है, जो कि एक अण्डाकार डिस्क के आकार में है। इतना ही नहीं पहाडों के बीच में अस्थायी बादल बनाने के लिए हर 7 मिनट में पुल पर नोजल की पानी का छिड़काव किया जाता है, जिससे बादलों के बीच होने का अहसास होता है।
आगे की स्लाइड्स में देखिए, खबर से जुड़ी तस्वीरें -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story