Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां बच्‍चा-बच्‍चा ज्‍यादा समझदार है आइंस्‍टीन और स्‍टीफन हॉकिंग्‍स से

मि‍लि‍ए ऐसे आधा दर्जन बच्‍चों से जि‍नके पास है इन वैज्ञानि‍कों से ज्‍यादा अक्‍ल।

यहां बच्‍चा-बच्‍चा ज्‍यादा समझदार है आइंस्‍टीन और स्‍टीफन हॉकिंग्‍स से
X
ऩई दिल्ली. दुनिया भर में अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग के नाम को ही बुद्धि का पर्याय माना जाता है। सापेक्षता के सिद्धांत (थियोरी ऑफ रिलेटिविटी) की खोज करने वाले आइंस्टीन की गिनती दुनिया के महानतम वैज्ञानिकों में होती है। प्रकाश-विद्युत उत्सर्जन के सिद्धांत की खोज के लिए उन्हें 1921 में नोबेल पुरस्कार मिला।
आमतौर पर लोगों की धारणा है कि इन दोनों से ज्यादा बुद्धिमान अभी तक इस धरती पर पैदा नहीं हुआ है। लेकिन हम आपको आज इन दोनों से ज्यादा बुद्धिमान बच्चों की एक नहीं बल्कि आधा दर्ज बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने इस अपनी बुद्धि के दम पर इस बात को साबित किया है कि वो आइंस्टीन और हॉकिंग से भी दो कदम आगे हैं।
1. भारतीय मूल के 11 साल के ओम अमीन
ओम अमीन ने मेनसा आईक्यू टेस्ट में आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी दो अंक ज्यादा हासिल किया है। इसके साथ ही वह दुनिया के तेज दिमाग वाले शीर्ष एक फीसदी लोगों में शामिल हो गए हैं। नौ साल पहले उनके माता-पिता और दादाजी गुजरात से ब्रिटेन आकर बस गए थे।
ओम ने मेनसा आईक्यू टेस्ट में ठीक 162 अंक हासिल किए, यह भौतिशास्त्रियों अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफ़न हॉकिंग से ज्यादा है। ओम का कहना है, ‘ज्यादा आईक्यू होने के बाद भी मैं यह नहीं कहता कि मैं उन लोगों से ज्यादा महान हूं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story