Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बीमार दोस्त के लिए चार दोस्तों ने मिलकर बनाया ''टॉयलेट''

स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से आगथियां की हालत और बिगड़ती ही जा रही थी।

बीमार दोस्त के लिए चार दोस्तों ने मिलकर बनाया टॉयलेट
X
चेन्नई. नागपट्टिनम जिले के थेथाकुड़ी गांव में शौचालय और स्वच्छता की कमी के कारण अपने बीमार दोस्त की हालात बिगड़ती देख चार दोस्तों ने मिलकर एक शौचालय का निर्माण कर दिया। गरीब दोस्त के घर में स्वास्थ्य सुविधाऒं के आभाव को देखते हुए चारों दोस्तों ने शौचालय बनवाने का निर्णय लिया।
कक्षा सात में पढ़ने वाले आगथियां की तबियत अचानक ख़राब हो गई। घर की माली हालत ज्यादा ठीक न होने के कारण उसके घर में शौचालय सुविधा नहीं थी। स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से आगथियां की हालत और बिगड़ती ही जा रही थी। जिसपर उसके सहपाठी और चारों दोस्त वस्सेगरण, राहुल, नवीनवराज और हरीश को आगथियां की चिंता सताने लगी। चारों दोस्तों ने अपने दोस्त के लिए शौचालय बनाने की ठानी और आगथियां के घर एक टॉयलेट बनवा कर दे दिया।
आगथियां को त्वचा रोग की समस्या हो गई थी। घर में स्वच्छता न होने के कारण उसके शरीर पर निशान भी पड़ गए थे। जिससे उसकी हालत गंभीर हो गई थी। इस मामले में आगथियां के क्लास टीचर ने भी काफी सहयोग दिया। उन्होंने बच्चों से स्वतंत्रता दिवस पर गांव वालों को स्वच्छता के लिए जागरूक करने की एक रैली निकलने को कहा। साथ ही शौचालय निर्माण के लिए चंदा भी इक्कठा करने को कहा।
चारों दोस्तों ने गांव से चंदा इक्कठा करके आगथियां के शौचालय बनाकर एक मिसाल कायम की। यूनिसेफ के मुताबिक भारत में करीब 814 मिलीयन लोगों के घर में शौचालय नहीं है। चेन्नई के इस गांव की कहानी सभी के लिए प्रेरणास्रोत है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story