Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में यहां आकर टेक देते हैं पाक रेंजर्स अपने घुटने

दुश्मन समझे जाने वाले पाकिस्तान के लोग भी आकर एक दूसरे के गले मिलते हैं।

भारत में यहां आकर टेक देते हैं पाक रेंजर्स अपने घुटने
X
नई दिल्ली. भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे विवादों के बीच दोनो देशों में माहौल काफी तनावपूर्ण होता जा रहा है। पाकिस्तान की ओर से हर समय कश्मीर में सीजफायर उल्लंघन किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए की भारत में एक जगह ऐसी भी है जहां पाकिस्कतानी रेंजर आते हैं, बल्कि सिर भी झुकाते हैं तो क्या आप विश्वास करेंगे? नहीं न, लेकिन वास्तव मे एक जगह है जहां पाक रेंजर भारत में आते हैं।
दरअसल ये अद्भुत जगह है जम्मू से करीब 45 किलोमीटर दूर रामगढ़ सेक्टर में। सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में बाबा चमलियाल की दरगाह पर हर साल एक मेला लगता है। इस मेले में भारत-पाकिस्तान की सीमा का बंधन टूट जाता है। सांप्रदायिक सौहार्द के प्रतीक बाबा की दरगाह पर दुश्मन समझे जाने वाले पाकिस्तान के लोग भी आकर एक दूसरे के गले मिलते हैं। भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद यह परंपरा चली आ रही है।
सांबा जिले की भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ऐतिहासिक बाबा चमलियाल मेले में हर साल हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। मजार पर माथा टेकने के लिए राज्य के अलावा बहार से भी लोग आते हैं। वे खुद दरगाह पर चादर चढ़ाकर सिर झुकाते हैं। लौटते समय पाक रेंजर ट्रेक्टर के साथ पानी के टैंकर तथा मिटटी की ट्रॉलियां ले जाते हैं। पानी को शरबत तथा मिटटी को शक्कर के नाम से पुकारा जाता है।
इस सीमा चौकी पर एक मजार होने से मेले के साथ धार्मिक भावनाएं भी जुडी हैं। कहा जाता है कि जिस कुएं का पानी सीमा पार भेज जाता है, उसमें गंधक की मात्रा बहुत अधिक है। इस विशेष स्थान की मिट्टी में कुछ ऐसे केमिकल पाए जाते हैं जो चार्म रोगों के इलाज में कारगर होते हैं। इसलिए इस पानी तथा मिटटी का लेप बना चार्म रोगी के शरीर पर लगाकर चार्म रोगों से मुक्ति पाते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय सीमा से महज पचास गज पीछे यह मेला लगता है। दिन में कई टैंकर पानी तथा कई ट्रॉलियां मिट्टी उस ओर भिजवाई जाती हैं। बीएसएफ तथा पाकिस्तानी रेंजर इन रिवाजों को आज भी निभाते आ रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story