Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये है दुनिया की खूबसूरत आसमानी इमारतें

यह है कुछ ऐसी इमारतें जो देखने में बिल्कुल भी सच प्रतीत नहीं होती है।

ये है दुनिया की खूबसूरत आसमानी इमारतें
X
नई दिल्ली. दुनिया में देखने को कई खूबसूरत चीजें मौजूद है और हर किसी चीज का अपना अलग-अलग महत्व है। लेकिन दुनिया की ही खूबसूरती में से हम आपको दिखाने और बताने जा रहे है कुछ ऐसी इमारतें के बारे में जो देखने में बिल्कुल भी सच प्रतीत नहीं होती है।
1. फारमिंग किंगरटन, डोंग ने, वियतनाम (2013)
2013 में बनी यह इमारत वो ट्रोंग निया द्वारा आर्किटे्क्ट की गई है। जूते की फेक्टरी के करीब 500 बच्चों के लिए इसे बनाया गया है। देखने में इमारत एक रिबन की तरह है।
2. गेअर दी सेंट- एक्सुपरी, लियोन (1989-94)
स्पेनिश आर्किटेक्ट सेंटियागो कलट्रवा ने इस इमारत को एक पक्षी के पंखो की तरह बनाया है। इस इमारत से प्रतीत होता है कि यह एक रेलवे स्टेशन को कवर कर रही है।
3. हेबिटेट 67, मॉन्ट्रिल (1967)
जेम्स स्टरलिंग और जेम्स गोवन द्वापा निर्मित हेबिटेट 67 एक मॉडल समुदाय और हाउसिंग कॉम्पलेक्स है। बता दें कि यह इमारत 354 तरह के पूर्वनिर्मित ठोस सामान शामिल है। मौशे सैफदी जो कि इसराइली और कनाडियन आर्किटे्क्ट है ने इसमे लेगो ईटों का इस्तेमाल किया है।
4.इंजीनियरिंग बिलडिंग, (1959-63)
इंजीनियरिंग बिलडिंग लीसेस्टर की एक यूनिवर्सिटी है जो कि अब ब्रिटेन की हिस्से में आ चुकी है। इसी कारण इस इमारत को कभी-कभी 'नया ब्रुटूलिस्म' भी कहा जाता है।
5. बर्लिन फिलहॉरमनी (1956-63)
यह इमारत पश्चिमी बर्लिन दीवार के पश्चिम में स्थित टियरगारट्न के साउथ के एक ओर छोर पर मौजूद है। यह क्षैत्र सालों से अलगावाद का शिकार है। यह इमारत सिंगुलर, विषम और तम्बू की तरह है। इसे हंस स्कार्ऑन ने आर्किटेक्ट किया है।

6. रुसकोव वर्कस क्लब, (1927-28)
मास्को में 6 स्ट्रोमिन्का स्ट्रीट में स्थित यह इमारत कोंसटेंटिन मेलनिकोव ने आर्किटेक्ट की है। बता दें कि 20 वीं शताब्दी में इस इमारत को वर्कस के इक्कठे होकर शराब पीने को लेकर बनाया था और फिल्म, लेक्चर और लाइब्रेरी के साथ इसमें खाना और ड्रिंक भी की जाती है।
7.टोरे वलेस्का (1956-58)
यह इमारत मिलान (इटली) में है और इटेलियन बीबीपीआर ने इसे बनाया है।
8. द वुडलैंड क्रिमेंटोरियम स्कोगिस्कोगार्डन (1935-40)
स्कोगिस्कोगार्डन एंसकीडेडेलिन में सेंट्रल स्टोकहॉम के साउथ में स्थित है और ऐरिक गुन्नर ने आर्किटेक्ट किया है। बता दें कि यह पहाड़ो से आते हुए ठीक आसमान के सामने प्रतीत होती है।
9. द शिप इगिन हॉर्ड हाउसिंग स्पार्नडेम्नरबुर्ट (1917-20)
एम्सटर्डम में इस हाउसिंग को माइकल डे क्लेर्क और पियट क्रेमर ने आर्किटेक्ट किया है। बता दें कि यह इमारत इंडोनेशिया में डच कालोनियों की गूँज को सुनाती है।
10. नीदरलैंड पवेलियन, एक्सपो 2000 (1997-2000)
हेनोवर में यह पवेलियन स्थित है और यह एक आई-केचिंग आर्किटेक्चरल एक्पेरिमेंट है इसकी सबसे शानदार बात है कि यहां 35 ओक पेड़ के साथ वनों वाला क्षेत्र था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story