Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भूल से भी मत खाना इस मिर्च को, इससे बनता है ''बम''

इस मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहा जाता है।

भूल से भी मत खाना इस मिर्च को, इससे बनता है बम
X
नई दिल्ली. इस मिर्च की इस खूबी के लिए ही इसका इस्तेमाल हैंड ग्रेनेट जैसे छोटे बमों में भी किया जाता है। दरअसल हुआ यूं कि एक व्यक्ति ने दूसरे से मिर्च भरा बर्गर खाने की शर्त लगा ली। अमेरिका में रहने वाले इस 47 वर्षीय व्यक्ति को पूरा विश्वास था कि दुनिया की कितनी भी तीखी मिर्च को वह आसानी से खा लेंगे।
अब इस शर्त के अनुसार व्यक्ति ने इस बर्गर को खा लिया लेकिन कुछ ही समय के बाद उसे उल्टी और बेचैनी होने लगी। डॉक्टरों को दिखाने पर पता चला कि उनके गले में डेढ़ इंच के छोद हो गए हैं क्योंकि उसने दुनिया की सबसे खतरनाक मिर्च भूत झोलकियास को खा लिया था। बाद में डॉक्टरों की टीम ने बड़ी मशक्कत करने के बाद इस आदमी को बचा लिया गया।
बम में किया जाता है इस्तेमाल
इस मिर्च की जलनशीलता के कारण ही इस मिर्च को हथ गोलों के अंदर भी भरा जाता है। ताकि यह जिस भी दुश्मन के शरीर पर पड़े उसके शरीर पर बड़े बड़े घाव कर दे। साथ ही उसे जलन भी होती है।
भूत झोलकिया मिर्च
दुनिया की इस खतरनाक मिर्च का नाम बूत झोलकिया ही है। इसे दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहा जाता है। साथ ही इसे घोस्ट चिली भी कहा जाता है। इसकी जलन के कारण ही इस मिर्च को 2007 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज कर लिया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story