Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस गांव में 50 सालों से नहीं हुआ किसी बच्चे का जन्म, जानें

लोगों का यह विश्वास है कि अगर कोई बच्चा इस गांव में पैदा होगा तो वो शारीरिक तौर पर ठीक नही रहेगा।

इस गांव में 50 सालों से नहीं हुआ किसी बच्चे का जन्म, जानें
X
भोपाल. भारत के किसी एक गांव में बच्चा ना हो ऐसा हो नहीं सकता है लेकिन मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के एक गांव में पिछले 50 सालों से एक भी बच्चा पैदा नहीं हुआ है। गांव की मान्यता है कि किसी जमाने में यहां श्यामजी का मंदिर था, उसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए गांव के बुजुर्गों ने महिलाओं की डिलिवरी गांव के बाहर कराने का फरमान सुनाया था। जो एक अंधविश्वास हो सकता है।
बता दें मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 70 किलोमीटर की दूरी राजगढ़ जिले का सांका जागीर गांव एक ऐसा गांव है जहां पिछले 50 सालों से किसी बच्चे ने जन्म नहीं लिया। इसकी वजह गांव वालों का एक अजीबो-गरीब विश्वास है, गांव के लोगों का मानना है कि अगर गांव की सीमा के अंदर बच्चा पैदा होगा तो उसकी जान चली जाएगी या फिर वह दिव्यांग हो जाएगा। ऐसे में गांव वालों ने गांव की सीमा के बाहर एक कमरा बनवा रखा है। जब भी किसी महिला को बच्चा होने वाला होता है वह उसे गांव के बाहर बने इस कमरे में ले जाया जाते हैंं और बच्चे को जन्म दिलवाया जाता है।
गांव वालों का कहना है कि अगर कोई आपातकालीन स्थिति आ जाती है, तो ग्रामीण खेत में डिलिवरी कराते हैं। युवा सरपंच नरेंद्रसिंह गुर्जर गांव में मैटरनिटी होम शुरू करने जा रहे हैं। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ डिलिवरी के सारे साधन गांव में ही उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। लगातार 35 साल तक सरपंच रहे मांगीलाल सिंह बताते हैं, 'हमने नहीं देखा कि किसी भी महिला ने यहां बच्चे को जन्म दिया हो। गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी की तारीख के एक हफ्ते पहले खेतों में बनी झोंपड़ी में शिफ्ट कर दिया जाता था।' खुद मांगीलाल के 8 लड़के हैं। उनके सभी बच्चों का जन्म भी खेत में बनी झोपड़ी में ही हुआ है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story