Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंसान ही नहीं जानवर भी करते हैं सुसाइडः स्टडी

एक कुत्ता जिसने तब तक सुसाइड का प्रयास जारी रखा, जब तक की वो उसमे सफल नहीं हो गया।

इंसान ही नहीं जानवर भी करते हैं सुसाइडः स्टडी
X
नई दिल्ली. क्या आपने कभी यह सोचा है कि जानवर सुसाइड कर सकते हैं? क्या आपने कभी सोचा या सुना है कि एक डॉलफिन, जिसने अपने ट्रेनर की बाहों में सुसाइड की। एक कुत्ता जिसने तब तक सुसाइड का प्रयास जारी रखा, जब तक की वो उसमें सफल नहीं हो गया। लेकिन अगर कोई आपसे यही सवाल पूछ ले तो आप सोच में पड़ जाओगे। लेकिन ऐसा हकीकत में हुआ है। सन 1845 में लंदन के अखबार, 'इलस्ट्रेटेड लंदन न्यूज़' में अजीबो-ग़रीब ख़बर छपी। खबर ये थी कि काले रंग के एक बेहद खूबसूरत कुत्ते ने पानी में कूदकर जान दे दी। जब वो पानी में कूदा तो उसने तैरने के लिए पैर मारने की कोशिश तक नहीं की, जबकि आम तौर पर कुत्ते ऐसा नहीं करते। जब उस कुत्ते को पानी से निकालकर बाहर लाया गया तो वो दोबारा पानी में कूद गया और अपनी जान देकर ही माना।
हमें ये तो मालूम है कि जानवर भी दिमाग़ी बीमारी के शिकार होते हैं। हमें ये भी पता है कि इंसानों की तरह कई जानवर भी तनाव और डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इंसान अक्सर इन्हीं वजहों से खुदकुशी करता है। इंसानों जैसी कई आदतें दूसरे जानवरों में पाई गई हैं, लेकिन क्या आत्महत्या उनमें से एक है?
विशेषज्ञों की भी इस बारे में एक राय नहीं है। इंसान इस सवाल का जवाब बरसों से तलाश रहा है। आज से दो हज़ार साल पहले यूनानी दार्शनिक अरस्तू ने एक घोड़े के ख़ुदकुशी करने की घटना का ज़िक्र किया था। उनके मुताबिक़, जब घोड़े को लगा कि उसने अपनी मां के साथ सेक्स कर लिया है तो मारे शर्म के उसने ख़ुद को समंदर में डुबोकर मार डाला। संसार में कुछ ऐसी घटनाए हुई हैं जो जानवरों की सुसाइड की तरफ इशारा करती है।
ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के डंकन विलसन ने 2014 में इस बारे में अपनी रिसर्च छपवाई थी. वो कहते हैं कि उन्नीसवीं सदी के जानवर प्रेमी ये साबित करने में लगे थे कि जानवरों में भी एहसास होते हैं। तभी वो तकलीफ़ या ग़ुस्से में आकर जान दे देते हैं।
उस दौर के अखबारों के मुताबिक, किसी जानवर के खुदकुशी करने की ये पहली घटना नहीं थी। इसके कुछ दिनों बाद ही दो ऐसी और ख़बरें छपीं। जिनमें से एक में बतख ने खुद को डुबोकर मार डाला था। वहीं दूसरी खबर के मुताबिक, एक बिल्ली ने पेड़ से लटककर जान दे दी। ऐसा बिल्ली ने अपने बच्चों की मौत के बाद किया था।
क्या वाकई जानवर, जान-बूझकर अपनी जान देते हैं? आइए जानते है ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story