Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चार साल की अनन्या 9वीं में, 15 साल की बहन कर रही है PhD

अनन्या जब एक साल की थी तो वह रामायण और सुंदरकांड पढ़ लेती थी

चार साल की अनन्या 9वीं में, 15 साल की बहन कर रही है PhD
X
लखनऊ. लखनऊ के एक स्कूल में पांच साल की बच्ची को कक्षा 9 में ऐडमिशन दिया गया। बच्ची का नाम अनन्या वर्मा है सच बात तो यह है कि अभी पूरी तरह से पांच साल की भी नहीं है। वह अभी 4 साल, 8 महीने और 21 दिन की है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, वह लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स की दावेदार है।
अगले दो साल में अनन्या यूपी बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षा देती नजर आएगी। अगर वह परीक्षा में सफल होती है तो अपनी बहन सुषमा वर्मा का रेकॉर्ड तोड़ देगी। सुषमा ने 2007 में तब बोर्ड की परीक्षा पास की थी, जब वह केवल सात साल की थी। जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश त्रिपाठी ने बताया, 'अनन्या इतनी प्रतिभाशाली है कि हमें उसे नौवीं कक्षा में ऐडमिशन देना पड़ा।' दोनों बहनों को सेंट मीरा इंटर कॉलेज में ऐडमिशन मिला। बोर्ड, होम एजुकेशन की अनुमति केवल कक्षा 8 तक ही देता है। अब वह अच्छी हिंदी बोल लेती है और कक्षा नौ की किताबें आसानी से पढ़ और समझ सकती है।
1 दिसंबर 2011 को जन्मी अनन्या तेज बहादुर सिंह की बेटी है, जो बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (BBAU) में असिस्टेंट सुपरवाइजर हैं। अनन्या की मां को लिखना और पढ़ना भी नहीं आता है। उसका एक भाई और बहन दोनों विलक्षण प्रतिभावान हैं। अनन्या का बड़ा भाई शैलेंद्र 14 साल की उम्र में ही BCA कर चुका था। सुषमा को BBAU में PhD में तभी ऐडमिशन मिल गया, जब वह केवल 15 साल की थी। साल 2007 में उसका नाम लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में सबसे कम उम्र में बोर्ड की परीक्षा पास करने के लिए दर्ज हुआ था। सुषमा ने 13 साल की उम्र में ही B.Sc. कर लिया था।
उनके पिता तेज बहादुर ने बताया, 'अनन्या जब एक साल की थी तो वह रामायण और सुंदरकांड पढ़ लेती थी। मैं उस पर कभी पढ़ने के लिए जोर नहीं डालता था। हमारे परिवार पर भगवान की कृपा है, जहां ऐसे प्रतिभावान बच्चे हैं।' अनन्या की प्रिंसिपल अनीता रात्रा भी उनकी इस विलक्षण प्रतिभा से आश्चर्य में हैं। उन्होंने बताया, 'वह हमारे पास जून में ऐडमिशन के लिए आई थी। उसने कहा कि सुषमा दीदी को कक्षा नौ में ऐडमिशन मिला था, लेकिन उसे 10 में चाहिए। मैंने उससे अखबार पढ़ने के लिए कहा तो वह बिल्कुल अच्छी तरह पढ़ने लगी। उसके पास ग्रहण करने की अद्भुत क्षमता है। वह कुछ भी एक बार पढ़ के याद कर लेती है।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story