Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: दुनिया के इस देश में रहते हैं सिर्फ 27 लोग

इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है सीलैंड देश

गजब: दुनिया के इस देश में रहते हैं सिर्फ 27 लोग
X
नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जिसकी आबादी में सिर्फ 27 लोग ही शामिल हैं। दुनिया का सबसे छोटा देश है इंग्लैंड के पास स्थित है और इसका नाम है सीलैंड। यहां केवल 27 लोग रहते हैं। इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है, जिसे दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरा ब्रिटेन ने बनाया था। हालांकि बाद में खाली कर दिया।
माइक्रो नेशन कहे जाने वाले सीलैंड पर 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के व्यक्ति ने खुद को प्रिंस घोषित कर कब्जा किया था। रॉय बेट्स की मौत के बाद इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है। आपको बता दें माइक्रो नेशन वे छोटे देश होते हैं, जिन्हें इंटरनेशनल मान्यता नहीं मिली होती। सीलैंड का क्षेत्रफल 250 मीटर यानी कि करीब 0।25 किलोमीटर है। खंडहर हो चुके इस किले को सीलैंड के साथ साथ रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।
सीलैंड का क्षेत्रफल होने के कारण इसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। ऐसे में जब पहली बार इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिए। इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली। गौरतलब है कि फेसबुक पर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड के नाम से इस छोटे देश का एक पेज भी बना हुआ है, वहीं अब इस छोटे देश की सैर पर अच्छे खासे टूरिस्ट भी पहुंच रहे हैं। सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है, इसलिए दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी को माना जाता है। वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल 0।44 वर्ग किलोमीटर है। यहां की जनसंख्या 800 है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story