Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आश्चर्यजनक ! यहां दिन में तीन बार अपने आप बदल जाता है शिवलिंग का रंग

मंदिर के शिवलिंग का रंग बदलने के पीछे क्‍या पहेली है? इसे समझने के लिए पुरातत्‍व विभाग के लोगों ने भी काफी कोशिशें कीं लेकिन जब कोई भी सुराग हाथ नहीं लगा तो सभी ने इसे ईश्‍वर का ही चमत्‍कार मान लिया।

आश्चर्यजनक ! यहां दिन में तीन बार अपने आप बदल जाता है शिवलिंग का रंग

यूं तो पूरे भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जिनकी स्‍थापना या फिर मंदिर में स्‍थापित मूर्तियों को लेकर कई रोचक तथ्‍य प्रचलित हैं लेकिन राजस्‍थान में एक ऐसा मंदिर है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

राजस्‍थान के 'अचलेश्‍वर महादेव' के मंदिर में स्‍थापित शिवलिंग अपना रंग बदलता रहता है। यही वजह है कि देश ही नहीं विदेश से भी लोग यहां पर मत्‍था टेकने आते हैं। राजस्‍थान के धौलपुर जिले में स्‍थापित 'अचलेश्‍वर महादेव' मंदिर को लेकर विद्वान बताते हैं कि यह शिवलिंग दिन में तीन बार रंग बदलता है।


सुबह के समय यह शिवलिंग लाल रंग का दिखाई देता है। वहीं दोपहर में यह केसरिया रंग का हो जाता है और रात को यह श्‍याम रंग में दिखाई देता है। स्‍थानीय लोग बताते हैं कि शिवलिंग के रंग बदलने की बात को समझने के लिए कई बार मंदिर के पास खुदाई भी की गई लेकिन काफी नीचे तक खोदने के बाद भी शिवलिंग का कोई अंत नहीं मिला।


परेशान होकर लोगों ने इसे भोलेनाथ की कृपा मानकर खुदाई बंद कर दी। 'अचलेश्‍वर महादेव' मंदिर के शिवलिंग का रंग बदलने के पीछे क्‍या पहेली है? इसे समझने के लिए पुरातत्‍व विभाग के लोगों ने भी काफी कोशिशें कीं लेकिन जब कोई भी सुराग हाथ नहीं लगा तो सभी ने इसे ईश्‍वर का ही चमत्‍कार मान लिया।

Share it
Top