Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोबरा ने किया खुलेआम सफेद बाघ का शिकार, डंसते ही "पानी" हुआ बाघ का खून

कोबरा की हालत गंभीर, भिलाई से पिछले माह इंदौर शिफ्ट हुआ था बाघ ।

कोबरा ने किया खुलेआम सफेद बाघ का शिकार, डंसते ही पानी हुआ बाघ का खून
X
इंदौर. स्थानीय कमला नेहरु प्राणी उद्यान में तड़के कोबरा सांप के काटने से सफेद बाघ की मौत हो गई। प्राणी उद्यान के प्रभारी डॉ उत्तम यादव ने बताया कि सुबह उद्यान के कर्मचारियों ने तीन वर्षीय सफेद बाघ रज्जन को उसके पिंजरे में मृत पाया। कर्मचारियों को वहीं पिंजरे में एक कोबरा सांप भी घायल अवस्था में मिला है। यादव ने कहा कि सांप और बाघ का रात में संघर्ष हुआ होगा। इसमें सांप के बाघ को काट लेने से बाघ की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि रज्जन को कुछ दिन पहले ही भिलाई से यहां लाया गया था। यादव ने बताया कि बाघ के शव का पोस्टमार्टम कराया गया जिसमें उसकी मौत जहर से होने की पुष्टि हुई है। सफेद बाघ का शनिवार शाम को जू परिसर में ही अंतिम संस्कार कर दिया गया।
डंसते ही पानी हुआ बाघ का खून
राजन का पीएम करने वाले डॉ. उत्तम यादव के मुताबिक कोबरा ने राजन के दायें पैर के ऊपरी भाग में दो जगह डसा था। ब्लैक कोबरा प्रजाति के इस नाग का जहर हीमोटॉक्सिन नेचर का था। इस तरह का जहर खून को पानी के समान पतला बना देता है। टाइगर का खून भी पानी के समान पतला हो गया था।
कोबरा की हालत गंभीर
जिंदगी और मौत की लड़ाई में भले ही कोबरा ने बाघ को मात दे दी हो, लेकिन बाघ भी आसानी से नहीं हारा। कोबरा के शरीर पर चार गहरे जख्म लगे हैं। एक घाव तो इतना गहरा है कि यदि बाघ को एक मौका और मिल जाता तो वह कोबरा के दो टुकड़े कर देता। कोबरा की रीढ़ की हड्डी भी टूट चुकी है। जू प्रबंधन का कहना है कि कोबरा के परीक्षण के बाद ही उसका उपचार किया जाएगा।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खास बातें -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story