Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस नौकरी को पूरी दुनिया में मात्र 112 लोग ही कर रहे हैं जाने क्यों

कॉम्पीटिशन के इस दौर में जहां हर क्षेत्र में करोड़ों की संख्या में लोग काम कर रहें हैं वहीँ एक प्रोफेशन ऐसा है। जिसमें पूरी दुनिया के मात्र 112 लोग ही नौकरी कर रहे हैं। अब आप सोचेंगे की ऐसा कौनसी नौकरी है जिसमें इतने कम लोग ही काम कर रहे हैं। तो आइये जानते है इस प्रोफेशन के बारे में।

इस नौकरी को पूरी दुनिया में मात्र 112 लोग ही कर रहें हैं जाने क्यों ?
X
Only 112 People Are Doing This Job All Over The World Reasons In Hindi

करीब तीन दशक पहले आई उदारीकरण की नीति ने नौकरियों के कई क्षेत्रोँ की शुरुआत कर उन्हें अस्तित्व प्रदान किया। जिससे करोड़ों की संख्या में लोग आज अलग-अलग फील्ड में जॉब कर रहे हैं, लेकिन आज भी एक प्रोफेशन ऐसा है जिसमें गिने-चुने लोग ही नौकरी कर रहें हैं। और ये प्रोफेशन वाटर टेस्टिंग का है।

जिसमें भारत के गणेश अय्यर और अमेरिका के मार्टिन रीज एकमात्र सर्टिफाइड वाटर टेस्टर हैं। दुनियाभर के सिर्फ 112 लोग ही इस फील्ड में कार्यरत हैं।गणेश अय्यर बताते है कि इस सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में उन्होंने साल 2010 में सुना था, फिर इसके बाद वह इस कोर्स को करने के लिए जर्मनी गए।

वहाँ एक इंस्टिट्यूट Doemens Acadmy In Graefelfing से ये कोर्स कम्पलीट किया और अब गणेश बेवरेज कंपनी VEEN के भारत और भारतीय उपमहाद्वीपों के ऑपरेशन निदेशक हैं।

गौरतलब है कि खाने और वाइन टेस्टिंग की तरह ही वाटर टेस्टिंग भी एक प्रोफेशनल फील्ड है। वाटर टेस्टिंग के इस क्षेत्र में पानी के अलग-अलग स्वाद की जाँच की जाती है। जैसे वुडी ,फ्रूटी और हल्का।

'द हिन्दू बिज़नेस लाइन' की रिपोर्ट के अनुसार भारत में सिर्फ गणेश अय्यर ही सर्टिफाइड वाटर टेस्टर हैं। जो बताते है आने वाले 5-10 सालों में वाटर टेस्टिंग की डिमांड रेस्तरां बिज़नेस में खूब बढ़ेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story