Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पक्षियों के लिए बने शानदार बर्ड फ्लैट्स, नहाने के लिए स्विमिंग पूल भी

पक्षियों के रहने के लिए सरकार ने बहुमंजिला इमारत तैयार की है जिसे "बर्ड फ्लैट" नाम दिया गया है। जहां पक्षियों के लिए आरामदायक कमरे और नहाने के लिए स्विमिंग पूल भी है।

पक्षियों के लिए बने शानदार बर्ड फ्लैट्स, नहाने के लिए स्विमिंग पूल भी
X
UP Multistory Flats For Birds Swimming Pool In Ghaziabad

पक्षियों के लिए बनाए गए "बर्ड फ्लैट" के पीछे वजह है लगातार कम होते हुए जंगल और बढ़ता हुआ प्रदूषण। आए दिन प्लास्टिक की वजह या खंभों के टकराने से पक्षियों की मौत, जिसके चलते पक्षियों के रहने के लिए एक शानदार "बर्ड फ्लैट" बनाया गया है।

ये बर्ड फ्लैट दिल्ली से सटे गाजियाबाद के विकास प्राधिकरण द्वारा राजनगर में स्थित जीडीए (Ghaziabad Development Authority) उपाध्यक्ष के आधिकारिक आवास पर बनाए गए हैं। अधिकारीयों के अनुसार इस बर्ड फ्लैट में 60 पक्षियों के रहने की व्यवस्था की गई है। जहां पक्षियों के लिए रोजाना दाना और पानी रखा जाएगा।

इस बर्ड फ्लैट की खास बात यह है कि यहां पक्षियों के नहाने के लिए खुले आसमान के तले एक शानदार स्विमिंग पूल भी बनाया गया है। जिसका पानी नियमित रूप से बदला जाएगा।

अधिकारी बताते है कि इस बर्ड फ्लैट को बनाने में करीब दो महीने का वक्त लगा। इस फ्लैट में चरों तरफ से लोहे के फ्रेम लगाए गए हैं और अंदर से लकड़ी का ढांचा तैयार कर 60 कमरे बनाए है।

जिससे पक्षियों को ज्यादा गर्मी न लगे। रिपोर्ट्स के अनुसार इस फ्लैट की लम्बाई लगभग 15 फीट है जिसमें 10 फीट का पोल और 5 फीट का फ्लैट ढांचा है। साथ ही इस बर्ड फ्लैट को बनाने में 2 लाख रूपए लगे हैं।


जीडीए अधिकारी बताते हैं कि इसी तरह का दूसरा बर्ड फ्लैट बहुत जल्द नेहरु नगर के चंद्रशिला अपार्टमेंट में बनाया जाएगा। इसके अलावा यदि कोई एनजीओ भी तरह का कोई आवास निर्माण करवाना चाहती है। तो वह आगे आ सकते हैं।

इस बर्ड फ्लैट के निर्माण पर ,जीडीए की वाइस चेयरपर्सन कंचन वर्मा का कहना है, 'बर्ड फ्लैट बनाने के पीछे हमारा मकसद प्रकृति के साथ अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों की निकटता और पक्षियों के साथ अच्छे व्यवहार को बढ़ाना है। हमलोग प्राइवेट बिल्डर्स से गुजारिश करेंगे कि वे कम से कम इस तरह के पक्षियों के रहने के लिए एक फ्लैट जरूर बनाएं'।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story