Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

धरती पर रहने वालें 10 जीव जो कुछ सालों में बन जाएंगे इतिहास, जानिए इनके विषय में

धरती से विलुप्त होते जीव

धरती पर रहने वालें 10 जीव जो कुछ सालों में बन जाएंगे इतिहास, जानिए इनके विषय में
X
नई दिल्ली. धरती पर इंसानों से लेकर पशु-पक्षियों तक सबकी अपनी-अपनी अहमियत है। मानव सभ्यता के विकास में पशु-पक्षी एक महत्वपूर्ण कड़ी रहे हैं, लेकिन दुनियाभर में तेजी से हो रहे विकास ने कहीं न कहीं इनके अस्तित्व के लिए खतरे के बादल खड़े कर दिए है।
इसलिए इन जानवरों के संरक्षण पर ध्यान देना भी एक बड़ी जिम्मेदारी हो गई है। इसी मकसद से इटली में 1931 में 4 अक्टूबर को वर्ल्ड एनिमल डे बनाने की शुरुआत की गई, ताकि जानवरों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके। फ्लोरेंस में जीव वैज्ञानिकों के सम्मेलन के दौरान इस दिन की घोषणा हुई थी।
वर्ल्ड एनिमल डे के लिए 4 अक्टूबर की तारीख चुनने के पीछे भी खास वजह है। इस दिन जानवरों के संरक्षक और संत सेंट फ्रांसिस का पर्व होता है, इसलिए जानवरों के संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए इस दिन को चुना गया है।
1. मैडागास्कर के वर्षा वनों में अब सिर्फ 100 लेमर रह गए हैं। अपने कड़े जबड़े होने के कारण यह बंबू तोड़ देता है। यही इसकी डाइट का भी हिस्सा है।
2. रूस के उत्तर-पूर्व में रहने वाले स्पून बिल्ड सेंउपाइपर पक्षी को उथले पानी में रहना पसंद है। अब सिर्फ पूरी दुनिया में ऐसे हजार पक्षी ही रह गए हैं।
3. जमैका के रॉक इगुआनाइ को पूरी तरह से विलुप्त मान लिया गया था। लेकिन 1970 जमैका के हेलशर की पहाड़ियों में इसे फिर से देखा गया।
4. जियोमेट्रिक टॉर्टोइज दक्षिण अफ्रीका में के केप प्रांत में पाया जाने वाला यह जीव शिकारियों की भेंट चढ़ रहा है और इसके अस्तित्व पर संकट आ गया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, छ: और जानवरों के विषय में -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story