Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब! AC में रहतीं हैं मां काली, बंद होते ही मूर्ति को आता है पसीना

मंदिर को माना जाता है ऐतिहासिक और चमत्कारी।

गजब! AC में रहतीं हैं मां काली, बंद होते ही मूर्ति को आता है पसीना
X

आप यह सोच भी नहीं सकते कि पत्थर की मूर्ति एसी बंद होते ही पसीना छोड़ने लगती हो, लेकिन यह सौ फीसदी सच है। मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर स्थित सदर क्षेत्र में मां काली का सैकड़ों साल पुराना मंदिर है।

मंदिर को ऐतिहासिक और चमत्कारी भी माना जाता है। यहां पर अक्सर ही आपकी आंखों के सामने कब कुछ ऐसा घटित हो जाए, जिसे देखकर आपको अपनी ही आंखों पर भरोसा नहीं हो। ऐसा ही कुछ नजारा यहां तब देखा जा सकता है जब लाइट गुल होने के कारण मंदिर का एसी बंद हो जाता है।

एसी के बंद होते ही काली माता की मूर्ति पसीना छोड़ने लगती है, जिसे साफ देखा जा सकता है। पसीने के कारण मां काली को पहनाया गया वस्त्र भी गीला हो जाता है। जबलपुर में लगभग 600 साल पहले मां काली की भव्य प्रतिमा को गोंडवाना साम्राज्य के दौरान स्थापित किया गया था।

कहते हैं पुरातन काल में हाथ पंखों, फिर बिजली के पंखों, फिर कूलर से माता को ठंडक प्रदान की जाती थी, तब भी ऐसा ही होता था। बदलते समय के साथ ही मंदिर में एसी लगवाए गए ताकि माता को गर्मी न लगे।

मां काली को पसीना न निकले इस वजह से मंदिर में हमेशा एसी चलता रहता है। कभी-कभी किन्ही कारणों से एसी नहीं चलता है या फिर बिजली चली जाती है तो मूर्ति से निकलते पसीने को साफ-साफ देखा जा सकता हैं।

काली माता की मूर्ति से पसीना निकलने के कारणों पर अनेक बार खोज भी की गई है, लेकिन विज्ञान के पास आज भी इस सवाल का कोई जवाब नहीं है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story