Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैरतअंगेज! जीभ स्वाद पता लगाने के अलावा करती है ये काम

जीभ हमारे शरीर का सबसे कोमल और अहम हिस्सा है। स्वाद का पता लगाना जीभ का सबसे बड़ा प्राकृतिक गुण है।

हैरतअंगेज! जीभ स्वाद पता लगाने के अलावा करती है ये काम
X

जीभ हमारे शरीर का सबसे कोमल और अहम हिस्सा है। जीभ बोलने में हमारी मदद करती है। खैर, अब तक आपने जीभ से खाने का स्वाद ही चखा है। लेकिन आप क्या आपको पता है जीभ सिर्फ यही काम नहीं करती।

यह भी पढ़ेंः 69 साल की उम्र में 362 किलों नीबू चुराकर बना सोशल मीडिया सेंसेशन

जीभ ये हैरान कर देने वाले काम भी करती है-

स्वाद की जानकारीः स्वाद का पता लगाना जीभ का सबसे बड़ा प्राकृतिक गुण है, जो सीधे हमारे पेट से जुड़ा है। आपको स्वाद अच्छा लगेगा तो ज्यादा खाते हैं। स्वाद जानने की गुण के कारण हम मीठा, खट्टा, नमकीन, तीखा और कड़वा होने का पता लगा पाते हैं।

बोलने में सहायकः जीभ बहुत ही कोमल और लचीली होती है। जो हमारे उच्चारण में मदद करती है। जीभ के बिना हम एक शब्द तक नहीं बोल सकते हैं। बोलने के दौरान जीभ सबसे अधिक मूवमेंट करती है।

दांतों को सांफ करने में सहायकः पार्टियों और रेस्टोरेंट या होटल में खाने बाद जब हम बाहर निकलते हैं तो चीनी सौंफ के साथ एक लकड़ी की स्टीक भी रखी जाती है।

कुछ लोग इसका प्रयोग दांतों में फंसे खाने के लिए करते हैं। जीभ भी इसी तरह दांतों में फंसे भोजन को निकालने में मदद करती है। हालांकि इसमें थोड़ी मेहनत होती है लेकिन दांतों की सफाई बेहतर तरीके से हो जाती है।

घाव को तेजी से भरने में सहायकः जीभ का अधिकतर हिस्सा स्केलटल मसल्स टिश्यूज से बना होता है। अगर आप की जीभ पर कोई घाव या जीभ दांतों से कट जाती है तो यह शरीर के बाकी अंगों की मुकाबले में तेजी से भर लेती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story