Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फेसबुक पर कॉमेंट्स लाइक करने पर कोर्ट ने लगाया लाखों का जुर्माना

पोस्ट पर बहस करने वाले कई लोगों पर मुकदमा दर्ज हो चुका है।

फेसबुक पर कॉमेंट्स लाइक करने पर कोर्ट ने लगाया लाखों का जुर्माना
X

अगर आप सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर हैं तो यहां पोस्ट की पोस्ट या फिर उसपर किसी कॉमेंट्स को सोच समझकर और पढ़कर ही लाइक करें वरना कहीं आपका एक लाइक आपको कंगाल बना फिर जेल की हवा भी खिला सकता है।

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि स्विट्जरलैंड की कोर्ट ने अपने फैसले में फेसबुक पर पोस्ट की गई कॉमेंट्स को लाइक करने वाले शख्स पर 4 हजार डॉलर यानी 2 लाख 58 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।

कोर्ट ने एनिमल राइट्स ग्रुप चलाने वाले एर्विन केसलर के फेसबुक कॉमेंट्स को लाइक करने को नस्लभेदी और अपमानजनक समझा गया। दिलचस्प बात यह है कि कोर्ट के दस्तावेजों में उसका नाम विरोधी के तौर पर नहीं शामिल किया गया है। जज ने फैसला सुनाते हुए कहा कि इस शख्स ने ऐसे फेसबुक कॉमेंट्स को लाइक किया जो आपत्तिजनक थे।

स्विस मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मामला 2015 में फेसबुक पर शुरू हुए एक डिबेट से जुड़ा हुआ है। इसमें इस बात पर बहस हुई थी कि ऐनिमल राइट्स ग्रुप्स को 'वीगन स्ट्रीट फेस्टिवल' में शामिल होनी की अनुमति मिलनी चाहिए कि नहीं। एर्विन ने इस बहस में शामिल होने वाले कई लोगों के खिलाफ केस कर दिया था।

कोर्ट ने एर्विन के खिलाफ कॉमेंट करने वाले कई लोगों को उसकी मानहानि का दोषी पाया। पर सोमवार को जब एर्विन के ऊपर फैसला आया तो ऐसा पहली बार हुआ जब किसी दूसरे द्वारा किए गए कॉमेंट को लाइक करने के लिए दोषी माना गया। एर्विन को स्विटजरलैंड के ऐंटी रेसिजम लॉ के तहत दोषी पाया गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story