Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यह जानवर पूरी जिंदगी रहता है प्रेग्नेंट, हर 30 दिन में एक बच्चे को देता है जन्म

एक बच्चे के जन्म देने के दो दिन बाद ही कर लेती है दूसरा गर्भधारण

यह जानवर पूरी जिंदगी रहता है प्रेग्नेंट, हर 30 दिन में एक बच्चे को देता है जन्म
X

धरती पर हजारों करोड़ों प्रजातियों के जीव जंतु हैं। इनमें से एक जानवर की प्रजाति ऐसी भी है। जो हर 30 दिन में एक बच्चे को जन्म देती है। यह एक दम अनोखी और आश्चर्य चकित कर देने वाली बात है, लेकिन यह एक दम सही है। इतना ही नहीं यह जानवर पूरी (Full Life Pregnant) जिंदगी प्रेग्नेंट रहती है। दरअसल इस जानवर की प्रजाति का नाम है स्वैम्प वॉलबी(Swamp Wallaby)। रिसर्च में बताया कि कंगारू (Kangaroo) से संबंधित शिशु को जन्‍म देने वाली प्रजाति स्‍वैम्‍प वॉलबी (Swamp Wallaby on Earth)धरती पर मौजूद एक ऐसा प्राणी है जो पूरे जीवन भर प्रेग्‍नेंट रहती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न और बर्लिन के लेब्‍नीज इंस्‍टीट्यूट फौर जू एंड वाइल्‍डलाइफ (WildLife Research) रिसर्च के शोधकर्ताओं के अनुसार, मादा वॉलबी और कंगारुओं (Kangaroo) में (2 Uterus) दो यूटरस तथा दो ओवरी (Overi) होती है। इस दौरान एक यूटरस में प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) का समय पूरा भी नहीं हो पाता कि दूसरे यूटरस में नया भ्रूण तैयार हो जाता है। इतना ही नहीं कंगारू और वॉलबी दोनों ही जानवरों की एक यूटरस में हमेशा भ्रूण रहता है। इनमें एक नवजात को वह स्तनपान भी कराती रहती है। हालांकि वॉलबी और कंगारू में बच्चों को जन्म देने और गर्भधारण की प्रक्रिया में मामूली अंतर होता है।

बच्चे को जन्म देने के दो दिन बाद ही गर्भधारण कर लेती है वॉलबी और कंगारू

वॉलबी और कंगारू एक बच्चे को जन्म देने के दो दिन बाद ही नया गर्भधारणकर (Pregnant) कर लेती है। रिसर्च के अनुसार, 10 मादा स्‍वैम्‍प वॉलबी का अध्‍ययन किया। इस दौरान पाया कि वॉलबी जैसे ही एक बच्‍चे को जन्‍म देती है उसकी थैली में दूसरा बच्चा आ जाता है। उसी समय दूसरे भ्रूण का विकास शुरू हो जाता है।

Next Story