Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

14 साल के लड़के का 22 लीटर खून पी गए पेट के कीड़े, जानिए फिर क्या हुआ

उत्तराखंड के हल्द्वानी में रहने वाले 14 साल के इस लड़के के पेट में दो साल से कीड़े पनप रहे थे और इतना ही नहीं वो कीड़े 22 लीटर खून भी पीते जा रहे थे। डॉक्टर भी बीमारी का पता नहीं लगा पाए।

14 साल के लड़के का 22 लीटर खून पी गए पेट के कीड़े, जानिए फिर क्या हुआ
X

दो साल में पेट के कीड़े 22 लीटर खून पी गए। सुनकर शायद आपको विश्वास नही होगा, लेकिन ये सच है। उत्तराखंड के हल्द्वानी में रहने वाले 14 साल के किशोर के पेट में मौजूद (एक तरह के कृमि) दो साल में 22 लीटर यानि 50 यूनिट खून पी गए।

कई बार डॉक्टर किशोर को खून चढ़ाते थे, लेकिन खून की कमी बार-बार होने लगती थी। ऐसा होता देख डॉक्टर परेशान हो गए और बीमारी भी नहीं पकड़ पा रहे थे। युवक के परिजन उसे उत्तराखंड के हल्द्वानी से दिल्ली लाये और गंगाराम अस्पताल में भर्ती करवाया।

आखिर में गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों ने कैप्सूल एंडोस्कोपी से इस घातक बीमारी की पहचान की, तब उसका इलाज हो सका। अस्पताल के गैस्ट्रोलॉजी विभाग के चेयरमैन डॉ. अनिल अरोड़ा ने बताया कि अपनी प्रैक्टिस के दौरान इससे पहले ऐसा मामला देखने को नहीं मिला था।
वह बच्चा दो साल से बीमारी से पीड़ित था और उसके शौच में खून आता था। इस वजह से उसमें आयरन की कमी हो गई थी और वह एनीमिया से पीड़ित हो गया था। छह महीने पहले उसे इलाज के लिए दिल्ली लाया गया था।
उसके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्र 5.86 ग्राम प्रति डेसीलीटर रह गई थी।परिजनों ने बताया कि बार-बार उसे खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती थी। अब तक उसे 50 यूनिट खून चढ़ाया जा चुका है। हालांकि, पेट में दर्द, डायरिया या बुखार की परेशानी नहीं थी।
उन्होंने कहा कि एंडोस्कोपी व क्लोनोस्कोपी जांच रिपोर्ट भी सामान्य आई। इसके बाद उसकी कैप्सूल एंडोस्कोपी की गई। जांच के दौरान कृमि नजर आए, जिनके अंदर बच्चे के शरीर से खींचा गया रक्त साफ नजर आ रहा था। दवा देकर उन कृमियों को मारा गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story