Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आया रेप रोकने वाला स्टीकर, घटना होने पर भेजेगा अलर्ट

अलर्ट भेजने पर अलार्म बजने लगेगा या दोस्तों को कॉल चली जाएगी।

आया रेप रोकने वाला स्टीकर, घटना होने पर भेजेगा अलर्ट
X
भारतीय मूल की वैज्ञानिक और Massachusetts Institute of Technology की छात्रा मनीषा मोहन ने रेप रोकने वाले स्टीकर की खोज की है। उन्होंने स्टीकर जैसे दिखने वाले एक सेंसर की खोज की है जो रेप की घटना होते ही दोस्तों और परिवारवलों को अलर्ट भेजेगा।

कैसे काम करेगा सेंसर
सेंसर को आप किसी भी कपड़ें पर स्टीकर की तरह लगा सकेंगे, यह सेंसर जब शरीर से जबरदस्ती कपड़ें उतारे जाते हैं उस स्थिती को भाप लेता है और अलर्ट भेजता है। संसेर तब अलर्ट भेजेगा जब पीड़िता लड़ने की स्थिती में नहीं है या वो ठीक से चल नहीं पा रही है या फिर वो छोटी बच्ची है।

सेंसर में दो मोड हैं पहला पैसिव मोड जो कि मैनुअली काम करता है लड़की बटन को दबाकर आसपास के लोगों को अलर्ट भेज सकती है। अलर्ट भेजने पर अलार्म बजने लगेगा या दोस्तों को कॉल चली जाएगी। ऐस इसलिए क्योंकि ये ब्लूटूथ स्मार्टफोन ऐप से जुड़ा होता है।

एक्टिव मोड में सेसर बाहरी सिग्नल से खतरे को भाप लेता है। अगर कोई पीड़िता के शरीर से कपड़े उतारने की कोशिश कर रहा है तो यह सेंसर उसके स्मार्टफोन पर एक संदेश भेजता है, जिससे सेंसर यह सुनिश्चत करेगा कि लड़की चेतना अवस्था में है या नहीं। अगर भेजे गए अलर्ट का रिप्लाई 30 सेकेंड के अंदर नहीं आता है तो आसपास के लोगों को अलर्ट भेजने के लिए फोन तेज आवाज करने लगेगा।
गौरतलब है कि अगर लड़की अलार्म को 20 सेकेंड में बंद नहीं करती है तो ये माना जाएगा कि लड़की मुसीबत में हैं और उसके परिवार और दोस्तों को डिस्ट्रेस सिग्नल भेजा जाएगा। इस सिग्नल से पीड़िता की लोकेशन के बारे में पता चलेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story