Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

SSC की स्नातक स्तरीय परीक्षा में पूछा गया कि कौन सी अभिनेत्री है सबसे लम्बी?

ऐसे सवाल पढ़कर छात्रों को काफी अचरज हुआ और वह समझ नहीं पाए कि आखिर वह एसएससी की परीक्षा दे रहे हैं?

SSC की स्नातक स्तरीय परीक्षा में पूछा गया कि कौन सी अभिनेत्री है सबसे लम्बी?
X

कोच्चि। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा में एक सवाल देखकर छात्रों को काफी आश्चर्य हुआ। सवाल यह था कि निम्न में सबसे लम्बी अभिनेत्री कौन है? इसके चार विकल्प दिए गए थे। पहला, हुमा कुरैशी दूसरा, कैटरीना कैफ, तीसरा- दीपिका पादूकोण और चौथा प्रीति जिंटा। ऐसे सवाल पढ़कर छात्रों को काफी अचरज हुआ और वह समझ नहीं पाए कि आखिर वह एसएससी की परीक्षा दे रहे हैं या किसी बॉलीवुड कंपटीशन की?

इसी परीक्षा में दूसरा सवाल भी काफी अचरज डालने वाला था। यह सवाल सामान्य बुद्धिपरीक्षण और रीजनिंग के सेक्शन में पूछा गया था। सवाल यह था कि इसमें कौन सा कथन सही है? पहला कथन था कि क्या सभी औरतें चूहा होती हैं या दूसरा, सभी चूहा औरतें हैं। इस सवाल पर जब केरल महिला आयोग से जवाब मांगा गया तो उन्होने बताया कि इस तरह के सवाल पूछना महिलाओं को बदनाम करने जैसा है। सवाल और भी हो सकते थे लेकिन महिलाओं की स्थिति को दयनीय समझाने की कोशिश की गई है।

वहीं जब प्रसिद्ध शिक्षाविद् आरवीजी मेनन इससे इत्तफाक रखते हुए बताते हैं कि इस तरह के सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में आना मामूली बात है। इसमें आश्चर्य होने की जरुरत नहीं है। फिल्म और खेल से जुड़े सवाल हमेशा आते रहे हैं। वहीं केरल के पीएससी अध्यक्ष केएस राधाकृष्णन ने चूहे के सवाल का बचाव करते हुए कहा कि यह सवाल सिर्फ तार्किक क्षमता जांचने के लिए था। इसका कोई संबंध लिंग के आधार पर भेदभाव करना नहीं था। इस तरह के सवाल को लेकर कई छात्रों का कहना था कि इससे परीक्षा हॉल में तनाव पैदा नहीं होता है।

नीचे की स्लाइड्स में जानिए, कि कब-कब हुई है परीक्षाओं में गड़बड़ी-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story