Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यह आविष्कार बदल देंगे आपकी जिंदगी, अब पहुंचा सकेंगे अपनी सोच को कही भी

2014 में कुछ ऐसे अविष्कार किए गए जो भविष्य की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं।

यह आविष्कार बदल देंगे आपकी जिंदगी, अब पहुंचा सकेंगे अपनी सोच को कही भी
X
नई दिल्ली. नया साल अब दूर नहीं है। आने वाले समय में स्वास्थ्य, संचार और ऊर्जा जैसे मुद्दों के साथ विज्ञान और तकनीक के विकास पर भी सबका ध्यान होगा। विज्ञान और तकनीक ने आज हमारी को आसान बना दिया है, लेकिन साल 2014 में कुछ ऐसे अविष्कार किए गए, जो भविष्य की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं।
इलेक्ट्रो टेलिपेथिक कम्यूनिकेशन: टेलिपेथी शब्द का मतलब एक वैज्ञानिक तकनीक से है, जिसमें किसी एक व्यक्ति की सोच किसी दूसरे व्यक्ति तक पहुंचती है, यानि आप क्या सोच रहे है, इसे हजारों किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाया जा सकता है। अब वैज्ञानिकों ने दिमाग से दिमाग के बीच होने वाले संचार को खोज निकाला है। इसे बारसिलोना के स्टार लैब और फ्रांस के ऑक्सियम रोबोटिक्स इन स्टारबर्ग ने खोजा है। यह प्रोजेक्ट अभी शुरूआती चरण में है, लेकिन इसमें 8,000 किलोमीटर की दूरी में बैठे लोगों के बीच संचार स्थापित करने में सफलता मिल चुकी है। आने वाले समय में आप अपनी सोच किसी को भी इस तकनीक के माध्यम से बता सकते हैं।

लिक्विड डेटा स्टोरेज डिवाइस: हमारे चारों तरफ डेटा है। यह किसी भी रूप में हो सकता है, चाहे सेलफोन को ले लीजिए या फिर क्लाउड सर्वर के रूप में। न्यूयार्क की मिशिगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जिसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा डेटा कम स्पेस में स्टोर किया जा सकता है। लिक्विड डेटा स्टोरज डिवाइस की मदद से ऐसा करने में वैज्ञानिकों ने सफलता पाई है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या है नैनोट्यूब हाइड्रोजन फ्यूल -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story