Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला अंटार्कटिका की बर्फ में दबा दुनिया का सबसे साफ पानी

अंटार्कटिका की एक रहस्यमयी झील को खोजने में वैज्ञानिकों ने कामयाबी हासिल कर ली है। यह झील आकार में मैनहट्टन से दोगुनी है। बर्फ से 3,500 फीट नीचे दबी और पानी से भरी इस झील को आधिकारिक रूप से सबग्लेसियल लेक मर्सर के नाम से जाना जाता है।

वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला अंटार्कटिका की बर्फ में दबा दुनिया का सबसे साफ पानी
X

अंटार्कटिका (Antarctica) की एक रहस्यमयी झील (Lake in Antarctica) को खोजने में वैज्ञानिकों ने कामयाबी हासिल कर ली है। यह झील आकार में मैनहट्टन से दोगुनी है। बर्फ से 3,500 फीट नीचे दबी और पानी से भरी इस झील को आधिकारिक रूप से सबग्लेसियल लेक मर्सर के नाम से जाना जाता है। इस झील का पानी फिल्टर पानी जितना ही साफ है (Fresh water lake in antarctica)।

करीब एक दशक पहले मर्सर सबग्लेसियल झील को पहली बार सैटेलाइट के जरिए खोजा गया था। तब इस झील को सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए सिर्फ देखा गया था। करीब 400 झील अंटार्कटिका की आइसशीट के नीचे दबी हुई हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि यहां जीवन की संभावनाएं मंगल, चंद्रमा, जूपिटर आदि ग्रहों पर भी जीवन होने की उम्मीद को जगा सकती हैं।

मर्सर सबग्लेसियल झील सक्रिय है

दरअसल झील के पानी की स्वच्छता का परीक्षण भी ड्रिलिंग प्रोसेस का हिस्सा था। दो बार के परीक्षण में पानी को पूरी तरह साफ पाया गया। बता दें कि मर्सर सबग्लेसियल सक्रिय झील (Mercer Lake) है, जो पश्चिम अंटार्कटिका आइसशीट के फास्ट मूविंग सेक्शन द विलियंस आइस प्लेन के नीचे है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story