Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब साड़ी पहनकर लगाई 42 किलोमीटर तक भागती रही महिला

जयंती कुमार ने भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए साड़ी पहनकर मैराथन पूरी की है।

जब साड़ी पहनकर लगाई 42 किलोमीटर तक भागती रही महिला
X

जब हम अपने दम पर जमाने की सोच बदलने की कोशिश करते हैं तो हमें दूसरो पर प्रभाव छोड़ने के लिए दूसरों से अलग कुछ हटकर काम करने की जरुरत होती है।

ऐसी ही हैदराबाद की एक महिला ने साड़ी को खास पहचान दिलाने के लिए इस महिला ने मैराथन में 42 किलो‍मीटर साड़ी पहन कर दौड़ लगाई।

बता दें कि 44 वर्षीय महिला का नाम जयंती संपत कुमार है, दरअसल वे जयंती संपत हैंडलूम साड़ी को बढ़ावा देने के लिए साड़ी पहन कर ही मैराथन में दौड़ी थी, ताकि वो ये बात साबित कर सके कि साड़ी में काम करना या पहनना असहजता नहीं है।

यह भी पढ़ें- यहां बेपर्दा रहती हैं औरतें और पर्दे में रहते हैं मर्द, महिलाएं करती हैं मर्दों का शारीरिक शोषण

हैदराबाद में आयोजित दूसरे मैराथन में करीब 20- 21 हजार लोगों ने भाग लिया था जिसमें ये लोग अपने-अपने पहनावे को बढ़ावा देने के लिए यह काम कर रहे थे।

जयंती ने बताया मैं साड़ी पहनकर इसलिए भागी क्योंकि मैं इस पहनावे को बढ़ावा देना चाहती हूं साथ ही बताया कि मैं साइकिल चालक हूं लोगों को भी चलानी चाहिए इससे प्रदूषण नहीं होता।

इसके बाद जयंती ने बताया प्लास्टिक से भी प्रदूषण होता है, हो सकता है अगली बार मैं प्लास्टिक के रैपर से बनी साड़ी पहन के दौड़ लगाऊ।

जयंती इस दौड़ में अकेले नहीं थी बल्कि उनके साथ एक 27 साल का युवक उदय भास्कर दंडमुडी भी था जो जयंती संपत कुमार के साथ धोती और कुर्ते में दौड़ लगाई थी।

जयंती उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणाश्रोत हैं जो साड़ी नहीं पहनती हैं क्योंकि वो साड़ी में बहुत ही असहज महसूस करती हैं।

यह भी पढ़ें- OMG: इस वजह से यहां कब्रों से शवों को निकाल कर मनाया जाता है जश्न

जयंती पिछले आठ वर्षों से लगातार दौड़ती चली आ रही हैं। वर्ष 2015 में पहली उन्‍होंने हैदराबाद मैराथन में हिस्‍सा लिया और दस किलो‍मीटर तक दौड़ीं।

मगर, इस दौरान आई परेशानियों के बाद जयंती ने इसे गंभीरता से लिया और जनवरी 2016 से हैदराबाद के धावकों के साथ प्रशिक्षण शुरू किया।

जयंती ने बताया कि कैसे इसके बाद वह एक वर्ष में 5 से 42 किमी तक पहुंच गईं। हालांकि, यह कोई आसान उपलब्धि नहीं थी, लेकिन उन्‍होंने मेहनत से इसे हासिल किया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story