Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां खुल रहा है रोटी बैंक, गरीबों को मुफ्त मिलेगा खाना

इस बैंक में 10 रुपए जमा करवाकर अपना खाता खुलवाया जा सकता है।

यहां खुल रहा है रोटी बैंक, गरीबों को मुफ्त मिलेगा खाना
X

अमूमन बैंकों में रुपए का ही लेन-देन होता है, लेकिन मध्य पदेश के भोपाल में जल्द ही 'रोटी बैंक' खुलने वाला हैं। इसमें दानवीर दो रोटी या उनकी न्यूनतम कीमत 10 रुपए जमा करके अपना खाता खुलवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- गे पति से प्रेग्नेंट हुआ ट्रांसजेंडर पुरुष

बैंक में जमा रोटियां (गर्म सब्जी के साथ) जरुरतमंदों को मुफ्त में मिलेंगी। शहर के न्यूमार्केट क्षेत्र में प्रदेश का पहला और अनूठा बैंक 15 अगस्त-17 से प्रस्तावित है।

नादरा बस स्टैंड के पास चार साल से रोजाना गरीबों को मुफ्त में भोजन करा रही संस्था सूफी अख्तर शैरी वेलफेयर सोसायटी ने 'रोटी बैंक' खोलने का निर्णय लिया है।
इसमें जमा होने वाली रोटियां गरीब, बेसहारा लोगों को मुफ्त में मिलेगी। समिति के अध्यक्ष मकबूल अहमद ने बताया कि बैंक की स्थापना को लेकर तैयारियां जारी हैं। इसके लिए जरूरी संसाधन जुटाए जा रहे हैं। देश की आजादी के दिन 15 अगस्त-17 को इस बैंक की शुरुआत की जाएगी।
सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेगा
बैंक रोजाना सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक सातों दिन खुलेगा। इसमें रोटी, सब्जी, चावल दिनभर जमा किए जा सकेंगे। जरुरतमंदों को रोटी-भोजन का वितरण सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और शाम को 6 बजे से रात को 8 बजे तक किया जाएगा।
भोजन की गुणवत्ता परखी जाएगी
उन्होंने बताया कि बैंक में फ्रीजर के अलावा भोजन गर्म करने के संसाधन और गुणवत्ता परीक्षण के उपकरण भी रहेंगे। पूरी तरह से शाकाहारी सामग्री रखने वाले इस बैंक में दानदाताओं का अकाउंट मेंटेन किया जाएगा। बैंक का एक मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा। दानदाता फोन पर दान की इच्छा जाहिर करेंगे तो बैंक के कर्मचारी उनके घर से रोटी लाकर उनके खाते में जमा करेंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story