Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानें क्यों इन 7 देशों में कभी नहीं डूबता सूरज...

ये दुनिया प्राकृतिक खूबसूरती और बहुत सारे अनजाने रहस्यों को अपने में समेटे हुए है। कहीं प्रकृति की अद्भुत सुंदरता देखने को मिलती है। तो कहीं प्रकृति के भौगोलिक परिवर्तन लोगों को हैरान कर देते हैं। ऐसे ही असामान्य और अविश्वस्नीय भौगोलिक परिवर्तन के बारे में आज हम आपको बताएंगे। कैसा हो अगर आपके शहर में सूरज कभी डूबे ही नहीं और कभी रात न आए , आपको यकीन नहीं होगा लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है, जहां कभी रात नहीं होती है। आइये जानते हैं उन देशों के बारे में जहां सूर्य अस्त नहीं होता और इसके पीछे का क्या कारण हैं।

5 ऐसे देश जहाँ सूरज कभी नहीं डूबता : जाने क्यों5 countries where the sun never sets: know why

दुनिया के कुछ देश से एक विशिष्ट भौगोलिक स्थान है। जो पृथ्वी के ध्रुवों के करीब है। इन देशों में यह घटना इसलिए होती है, क्योंकि पृथ्वी अपनी धुरी पर लगभग 23 डिग्री झुकी हुई है। पृथ्वी के दो ध्रुव हैं यानि उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव। इसका मतलब है कि इन स्थानों पर सूर्य केवल उगता है और प्रत्येक वर्ष में एक बार ही अस्त होता है। इन देशों में कनाडा, आइसलैंड ,नॉर्वे ,अलास्का ,रूस ,स्वीडन,ग्रीनलैंड और फ़िनलैंड शामिल है।

नॉर्वे (Norway)



नॉर्वे दुनिया के सबसे अमीर और खूबसूरत देशों में से एक है। नॉर्वे की खास बात ये है कि यहां रात 12 :40 पर सूरज डूबता है। और उसके 40 मिनट बाद उग जाता है। ये सिलसिला पूरे ढाई महीने चलता है। इन तमाम बातों के बीच नॉर्वे की सबसे बड़ी खूबी है उसकी प्राकृतिक सुंदरता। नॉर्वे के उच्च अक्षांश (High Latitude) के कारण, दिन के उजाले में बड़े मौसमी बदलाव होते हैं। गर्मियों के महीनों के दौरान या मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक यहां सूरज अस्त नहीं होता है। सूरज पूरी तरह से आर्कटिक सर्कल के उत्तर में क्षेत्रों में क्षितिज के नीचे कभी नहीं उतरता है। इसलिए नॉर्वे को "लैंड ऑफ द मिडनाइट सन" (Land of the Midnight Sun) कहा जाता है। देश के बाकी हिस्सों में 20 घंटे तक सूरज की रोशनी का अनुभव होता है। ये घटना नॉर्वे के उत्तरी छोर पर मौजूद हेमरफेस्ट शहर में होती है।

कनाडा (Canada)



इनुविक और नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज (Territories) कनाडा में, गर्मियों के दौरान लगभग 56 दिनों के लिए ही सूरज उगता है और दिन होता है। इनविक के लोग इन 56 दिनों को एक फेस्टिवल की तरह सेलिब्रेट करते हैं। मछली पकड़ना और शिकार करना जुलाई के मध्य में ग्रेट नॉर्दर्न आर्ट्स फेस्टिवल के एनुअल फेस्ट में भाग लेना, टुंड्रा पर गोल्फ खेलना और मिडनाइट "सन फन रन" में हिस्सा लेना ये सब गतिविधियां गर्मियों के समय में आधी रात को शुरू होती हैं। उत्तर पश्चिमी कनाडाई शहर आर्कटिक सर्कल के उत्तर में दुनिया के एक छोटे से क्षेत्र का हिस्सा है। जो वर्तमान में "आधी रात सूरज" के रूप में जाना जाता है।

आइसलैंड (Iceland)



आइसलैंड एक ईथर(Ethereal) गुणवत्ता के साथ सुंदर विविध परिदृश्यों से भरा देश है। अगर आप नेचर लवर हैं और घूमने के शौकीन हैं तो आप आइसलैंड के झरने, ज्वालामुखी, ग्लेशियर और गीज़र(गरम पानी का झरना) की यात्रा कर प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके साथ ही कैंपिंग ,डाइविंग और आइसलैंडिक घोड़ों की सवारी भी कर सकते हैं।

आइसलैंड सर्दियों में 'नॉर्दर्न लाइट्स' और गर्मियों में 'मिडनाइट सन' के लिए प्रसिद्ध है। आधी रात का सूरज एक प्राकृतिक घटना है जो गर्मियों में लगभग 24 घंटे के लिए वातावरण को उज्ज्वल करता है। आइसलैंड मिडनाइट सन उज्ज्वल राते और लगभग 24 घंटे प्रकाश लाता है। क्यूंकि हमारी पृथ्वी हमेशा सूर्य के सापेक्ष एक ओर झुकी हुई धुरी पर घूमती है इसलिए गर्मियों के दौरान उत्तरी ध्रुव तारों की ओर बढ़ जाता है। जिससे साल के कई हफ्तों के लिए सूरज कभी भी आर्कटिक सर्कल के ऊपर अस्त नहीं होता है। जिसकी वजह से वायुमंडलीय अपवर्तन के कारण मध्यरात्रि सूर्य (Midnight Sun) का अनुभव होता है।

स्वीडन (Sweden)



स्वीडन में आप, स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में आधी रात के सूरज का आनंद ले सकते हैं। जहां सूरज आधी रात के आसपास अस्त होता है और सुबह 4:30 बजे फिर से उगता है। स्टॉकहोम वास्तव में 14 द्वीपों से मिलकर बना है। यह उस जगह पर स्थित है जहां लेक मलारन बाल्टिक सागर में मिलती है। इस प्रकार, स्टॉकहोम का 30% जलमार्ग से बना हुआ है।

स्केनसेन एक अन्य स्वीडिश शहर है। जो 19 वीं शताब्दी की स्वीडन में पारंपरिक घरों, लोगों और कारीगरों का प्रतिरूप है। इसके अलावा स्केनसेन के पास दुनिया का सबसे पुराना ओपन-एयर संग्रहालय है। यह उस समय खुलाता है जब आप आधी रात के सूरज का आनंद ले सकते हैं। जब आप स्वीडन में हों तो लेपॉर्टेन या एबिस्को नेशनल पार्क में पहाड़ों पर रात की लंबी पैदल यात्रा करने के बारे में सोच सकते हैं जो स्वीडिश लैपलैंड में है।

फिनलैंड (Finland)



फिनलैंड का एक चौथाई क्षेत्र आर्कटिक सर्कल के उत्तर में स्थित है। और देश के सबसे उत्तरी बिंदु पर गर्मी के दौरान 60 दिनों के लिए सूरज बिल्कुल भी अस्त नहीं होता है। फिनिश लैपलैंड में नॉर्थन लाइट्स रातें विशेष रूप से दिसंबर और फरवरी के बीच लंबी होती हैं। यात्रा के शौकीन लोग फिनलैंड में मिडसमर का मज़ा लेने खासतौर से आते हैं। मिडसमर मूल रूप से गर्मियों का एक उत्सव, यह आमतौर पर दोस्तों और परिवार के साथ शहर से दूर एक कॉटेज में बिताया जाता है।

ग्रीनलैंड (Greenland)



ग्रीनलैंड में सूर्यास्त सिर्फ गर्मियों में नहीं होता। आर्कटिक सर्कल के उत्तर में स्थित होने के कारण ग्रीनलैंड मिडनाईट सन के रूप में जाना जाता है। यहां सूर्योदय सिर्फ कुछ महीनों के लिए ही होता है अप्रैल के अंत से अगस्त के अंत तक और पूरे साल यहां रात रहती है।

अलास्का (Alaska)



अलास्का को बेहद खूबसूरत पहाड़ों और शानदार ग्लेशियर के लिए जाना जाता है। अलास्का में करीब दो महीनों के लिए सूर्यास्त नहीं होता और एक ऐसी रात की शुरुआत होती है। जिसकी सुबह नहीं होती, यहां मई के अंत से लेकर जुलाई के अंत तक रात ही रहती है।

Next Story
Share it
Top