Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आश्चर्य: मरे हुए व्यक्ति के स्पर्म से पैदा होगा बच्चा, गाय बनेगी सरोगेट मदर

पोस्थमस स्पर्म रीट्राइवल- इसके जरिए किसी मरे हुए शख्स के स्पर्म से भी गर्भधारण कराया जा सकता है।

आश्चर्य: मरे हुए व्यक्ति के स्पर्म से पैदा होगा बच्चा, गाय बनेगी सरोगेट मदर
X
नई दिल्ली. दिल्ली की एक साहसी महिला डॉक्टर की कहानी पढ़कर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। उन्होंने जिस साहस से अपने ऊपर गुजरी घटना में भी अपने पेशे से मिली जानकारी का उपयोग किया, वह वास्तव में एक प्रेरणादाई कहानी है। दरअसल, एक विधि है पोस्थमस स्पर्म रीट्राइवल। इसके जरिए किसी मरे हुए शख्स के स्पर्म से भी गर्भधारण कराया जा सकता है।
विधि के मुताबिक किसी शख्स के मरने के बाद निकाले गए स्पर्म से भी गर्भधारण किया जा सकता है। इसमें मरने के दो से छह घंटे के बीच निकाले गए स्पर्म से गर्भधारण होने की संभावना अधिक होती है। मरने के बाद निकाले गए स्पर्म से पत्नी को अगले पांच सालों के बीच कभी भी गर्भधारण कराया जा सकता है। इस महिला डॉक्टर को भी इस विधि की जानकारी थी। निश्चित तौर पर वह अपने पति की मौत से दुखी थीं, लेकिन धैर्य व सूझ-बूझ के चलते भविष्य में उनके मां बनने की संभावनाएं बनी रहेंगी।
दिल्ली में इस तरह का पहला मामला
पति की मृत्यू के बाद महिला डॉक्टर ने अपने एक डॉक्टर मित्र के सहयोग से उस विधि के खास तौर-तरीकों से पति का स्पर्म निकालकर स्पर्म बैंक में जमा करा दिया। उनके मुताबिक अगले पांच सालों के भीतर जब वह मां बनने की सोचेंगी तब इस स्पर्म का इस्तेमाल करेंगी। दिल्ली की एक जानी मानी डॉक्टर के अनुसार यह एक तकनीक है। यूरोप में इस तकनीक का सफल प्रयोग भी हो चुका है। हालांकि भारत में उन्होंने अब तक इस तरह के किसी मामले की पुष्टि नहीं की। इसके तहत पुरूष की मौत के बाद ऑपरेशन के जरिए उसके प्राइवेट पार्ट के टेस्किल थैली से स्पर्म निकाल लिया जाता है। जिसे 50 से 180 डिग्री सेंटिग्रेट पर रखते हैं। इसका अगले पांच सालों तक प्रयोग किया जा सकता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, कैसे गाय भी बन सकेगी सरोगेट मदर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story