Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हजारों जानवरों की जान बचा चुका है ये ''मोगली'' नाम का शख्स, जानें कैसे

भारत के ओडिशा के मयूरभंडजिले के रहने वाले कृष्ण चंद्र गोचयायत मोगली बनकर जानवरों की जान बचा रहे हैं। अब तक कई हजारों जानवरों की जाने बचा चुके हैं।

हजारों जानवरों की जान बचा चुका है ये मोगली नाम का शख्स, जानें कैसे
X

भारत के ओडिशा के मयूरभंज जिले के रहने वाला मोगली, जिसको लोग बाबू के नाम से जानते हैं। इस सभी जानवरों का मेसीहा यानी मोगली कहते हैं। इसका असली नाम कृष्णा चन्द्र गोचयायत है।

लेकिन कोई भी इन्हें इनके असली नाम से नहीं जानता। कृष्णा चन्द्र ने ऐसे कई पशु-पक्षियों की जान बचाई है जिनकी गणना हम कर ही सकते है।

कितनों की जाने बचाई

अगर रेंगने वाले जीवों की बात करें तो 5000 हजार से अधिक सांपों को कृष्णा चन्द्र बचा चुके हैं इतना ही नहीं उन्होंने हाथियों बाघों और बंदरों को बचाया है।
गोचयायत ने एएनआई को बताया कि उनके बचपन के दिनों से जानवरों से बहुत लगाव रहा है। और एक छोटे से ही उन्हें जानवरों से डरा नहीं लगता था।
अब, जब वो बड़े हो गए है तो वो सांपों को बचाने व अन्य जानवरों का इलाज करने जैसे कामों में काफी एक्सपर्ट हो गए हैं। ये भी बताया कि जानवरों इलाज करके ही नहीं बल्कि वन विभाग के अधिकारियों को शिकार करने आए शिकारियों की सूचना देकर भी जानवरों को सुरक्षित करते हैं। जिससे उन जानवरों का खाल बेचकर तस्करी को रोका जा सके।
कृष्ण गोचयायत ने बताया है कि "मैंने सभी तरह के जानवरों को बचाया है, सिर्फ सांप ही नहीं बल्कि हिरण, बाघ, हाथियों, पक्षियों, तेंदुओं, बंदर आदि सभी शामिल है। जानवरों की मदद करने से मुझे खुशी महसूस होती है।
वन जानवरों के होने का आभास कराते हैं अगर जानवर ही नहीं होंगे तो वन का कोई अस्तिव नहीं होगा। साथ ही यह भी कहा कि अगर कोई जंगल में घायल जानवर मिलता है तो उसका तुरंत इलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास ले जाता हूं। फिर उस जानवर को जंगल में छोड़ दिया जाता है।
वन्यजीव संरक्षण उन जानवरों को न केवल ठीक करने का प्रयास करता है बल्कि अपने खुद के खर्चों पर जंगल में सुधार कार्य भी चलाता है। लड़का गोखैत मयूरभंज में उथानी नुआगांव में अपने परिवार के साथ रहता है, और उनकी पत्नी और मां ने भी बताया कि कृष्ण गोचयायत के जीवन खतरा होने से डर लगता है बस। बाकी सब भगवान पर है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story