Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय वैज्ञानिक ने पेशाब से बनाया ऐसा पाउडर, जिससे सड़कों पर दौड़ेगी गाड़ियां

एक ऐसी तकनीक विकसित की गई जो तुरंत पानी से हाइड्रोजन बना देगी।

भारतीय वैज्ञानिक ने पेशाब से बनाया ऐसा पाउडर, जिससे सड़कों पर दौड़ेगी गाड़ियां
X

दुनिया कि कोई भी चीजें व्यर्थ नहीं होती इस बात पर अब वैज्ञानिकों की ताजा खोज ने भी पुष्टि कर दी है। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एल्युमिनियम नैनो पाउडर तैयार किया है, जो कि यूरिन को तुरंत हाइड्रोजन में बदल देगा।

जिसका इस्तेमाल ईंधन के सेल को ऊर्जा देने और स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने में किया जा सकता है। वहीं इस शोध में एक भारतीय मूल का वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

यूएस आर्मी रिसर्च लैबोरेटरी के वैज्ञानिकों ने पहले घोषणा कि थी कि उनका नैनो-गैल्वैनिक एल्युमिनियम पाउडर पानी के संपर्क में आने पर शुद्ध हाइड्रोजन का उत्पादन कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- गाय को पसंद आया कुत्ते का साथ, ऐसे रहते हैं जैसे लिव इन में रहते हों

मामले में शोधकर्ताओं ने पानी के सम्मिश्रण वाले किसी तरल पदार्थ में अपना पाउडर मिलाकर उन्होंने रासायनिक क्रिया की। जिसके बाद इस पाउडर में मूत्र मिलाने से सामान्य जल मिलाने के मुकाबले कहीं अधिक दर से हाइड्रोजन पैदा होती है।

ब्रह्मांड की हाइड्रोजन का होगा उपयोग

यूएस आर्मी रिसर्च लैबोरेटरी के शोधकर्ता क्रिस्टोफर डार्लिंग ने बताया कि आर्मी वैज्ञानिक के तौर पर उनका काम ऐसी सामग्री और तकनीक विकसित करना है जिससे सैनिकों को सीधे लाभ मिलें और उनकी क्षमताएं और बढ़ सके।

इसलिए एक ऐसी तकनीक विकसित की गई जो तुरंत पानी से हाइड्रोजन बना देगी। ब्रह्मांड में प्रचूर मात्रा में पाए जाने वाले हाइड्रोजन में ईंधन से चलने वाले सेल को ऊर्जा देने और भविष्य में सैनिकों को ऊर्जा उपलब्ध कराने की क्षमता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story