Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं दुनिया की सबसे महंगी हरी सब्जी, हजारों रुपये किलो है कीमत

बीयर और औषधी बनाने में किया जाता है इस सब्जी का इस्तेमाल

ये हैं दुनिया  की सबसे महंगी हरी सब्जी, हजारों रुपये किलो है कीमत
X

वैसे तो खाना बिना सब्जी के अधूरा ही होता है, लेकिन इसमें हर दिन एक ही सब्जी (Vegetable) हो तो आदमी परेशान भी हो जाता है। ऐसे में हरी सब्जी से लेकर टमाटर प्याज समेत कई तरह की सब्जियां मिलती है। सभी के दाम भी अलग अलग होते हैं, लेकिन अगर बात करें दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की तो क्या अनुमान लगा सकते हैं। आप भी सोच रहे होंगे सब्जी ज्यादा से ज्यादा 1000 या 2000 हजार रुपये किलो होगी। बस इतना ही न, अगर हम कहें की एक ऐसी भी हरी सब्जी है जिसकी कीमत 5 या 10 नहीं बल्कि 82 हजार रुपये किलो है। तो आप इसे मजाक मानेंगे, लेकिन यह सच है। हम आपको दुनिया की सबसे महंगी इसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम हॉप शूट्स (Hop Shots) है और इसकी कीमत भी नाम की तरह ही एक दम अलग यानि 82 हजार रुपये किलो ग्राम है।

दवा बनाने से लेकर बीयर बनाने में होता है इस सब्जी और उसके फूल का इस्तेमाल

दुनिया की इस अनोखी सब्जी का नाम 'हॉप शूट्स' है। जिसकी कीमत 1000 यूरो है भारतीय करेंसी के हिसाब से यह 82 हजार रुपये प्रति किलो है। हॉप शूट्स (Hop Shots) नाम की सब्जी का फूल भी लोगों को काफी अच्छर लगतर है। इसे 'हॉप कोन्स' कहते हैं। इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में होता है। जबकि बाकी टहनियों को खाने में इस्तेमाल किया जाता है। 'हॉप शूट्स' में ढ़ेरों औषधीय गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल दवा कंपनियां दवाई बनाने में भी करती हैं।

इन दवाओं को तैयार करने में काम आती है हॉप शूट्स

हॉप शूट्स नाम की यह सब्जी एंटीबॉयोटिक दवाई (Medicine) बनाने में इस्तेमाल होती है। इतना ही नहीं इसका प्रयोग दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी किया जाता है। 'हॉप शूट्स' को लोग कच्चा भी खाते हैं। हालांकि यह काफी कड़वा होता है। इसकी टहनियों को सलाद में खाते हैं। और अचार भी बनाया जाता है। 800 ईस्वी के करीब लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और तब से लेकरर अब तक ये बीयर में भी प्रयोग की जाती है। इस सब्जी के फूल को हॉप कोन्स (Hop Cons) के नाम से जाना जाता है।

Next Story