Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: कोरोना के चलते संबंधों में आ रही दरार, चीन में 300 पति पत्नी ने मांगा तलाक

चीन के वुमान शहर से निकलकर दुनिया भर में फैला कोरोना वायरस अब पति पत्नी के रिश्ते तुड़वाने भी अहम भूमिका निभा रहा है। कोरोना के चलते पिछले कुछ ही दिनों में यहां 300 से ज्यादा दंपति तलाक की अर्जी लगा चुके हैं। इसकी वजह आपसी झगड़े बढ़ना है।

Coronavirus: कोरोना के चलते संबंधों में आ रही दरार, चीन में 300 पति पत्नी ने मांगा तलाक

चीन के वुमान शहर से देश और दुनिया में महामारी की तरह फैला कोरोना वायरस (Coronavirus) हजारों लोगों की जान ले चुका है। इतना ही नहीं इसकी चपेट में शेयर मार्केट से लेकर इंटरनेशनल मार्केट भी आकर निचले स्तर पर आ गया है। अब काेरोना शादीशुदा जोड़ो के रिश्तों में भी दरार पैदा कर रहा है। यही वजह है कि पिछले तीन महीनों में चीन ( China ) का शिचुआन प्रांत में एक माह में 300 से ज्यादा दंपतियों ने तलाक (Divorce) की अर्जी दाखिल की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोनावायरस के कारण चीन में ज्यादातर लोग अपने घरों में कैद हैं। अब इसी के चलते घरों में बंद पति-पत्नी में झगड़े बढ़ रहे हैं। लगातार बढते जा रहे आपसी झगडों ने अब विवाद का रूप ले लिया है। जिसकों लेकर पति-पत्नियों (Husband-Wife) में लगातार अलगाव वाद बढ रहा है। अब पति पत्नी के झगडे तलाक (Divorce) लेने तक की नौबत पर पहुंच गये है। यही वजह है कि अब तक 300 दंपति तलाक लेने की अर्जी दाखिल कर चुके हैं।

चीन के डीलझाऊ इलाके के मैरिज रजिस्ट्री मैनेजर लु शिजुन ने बताया कि सैकडों दंपति अपनी शादी तोडने पर विचार कर रहे हैं। इसका असर तलाक के लिए दायर अर्जियों से लगाया जा सकता है। अब तक इसकी वजह कोरोना ही लग रही है। क्योंकि कोरोना के फैलने के बाद से ही इस तरह के मामले सामने आये हैं। वही उन्होंने माना कि तलाक लेने वाले लोगों की संख्या इसलिए बढ़ रही है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से यहां ज्यादातर वक्त पति-पत्नी घर के अंदर है। कही जा नहीं सकते है। ऐसे में ज्यादा समय तक एक साथ रहने की वजह से उनमें तकरार बढ़ रही हैं। एक दूसरे के साथ ज्यादा वक्त गुजारने का नकारात्मक प्रभाव उनके रिश्तों पर पड़ रहा है।

इंटरनेटा डेटा की बढ़ी डिमांड

कोरोनावायरस की वजह से एक महीने तक ऑफिस और मार्केट बंद होने के चलते यहां तलाक केस बढ रहे हैं। इसके साथ ही इटली ( Itlay ) में लॉकडाउन होने के कारण यहां इंटरनेट डेटा की मांग में तेजी से इजाफा हुआ हैं। चीन (China) के बाद सबसे ज्यादा संक्रमित लोग इटली में ही हैं। इससे यहां इंटरनेट ( Internet ) उपयोग में 70% की वृद्धि हुई है।

Next Story
Top