Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैरतअंगेज! भारत के इस राज्य में मौत से पहले ही हिंदू खरीद लेते हैं कब्र की जगह, जानें इसके पीछे का राज

आपने आजतक यहीं देखा होगा कि मुस्लिम धर्म के लोग मरने के बाद लोगों को दफना देते है तो वहीं दूसरी तरफ हिंदू धर्म के लोग शवों को जला देते है, लेकिन एक गांव ऐसा भी है, जहां पर हिंदू लोग शवों को जलाते नहीं है।

हैरतअंगेज! भारत के इस राज्य में मौत से पहले ही हिंदू खरीद लेते हैं कब्र की जगह, जानें इसके पीछे का राज
X
आपने आजतक यहीं देखा होगा कि मुस्लिम धर्म के लोग मरने के बाद लोगों को दफना देते हैं वहीं दूसरी तरफ हिंदू धर्म के लोग शवों को जला देते हैं, लेकिन एक गांव ऐसा भी है, जहां पर हिंदू लोग शवों को जलाते नहीं है, बल्कि दफना देते हैं।
हैदराबाद के राय दुर्गम गांव में लोगों को मौत के बाद अपने वंश के साथ अपनी कब्र को बनवाने का रिवाज है, उनका मानना है कि वह जब मरे तो उनके शवों को उनके वंशजों के बराबर में दफनाए जा सके।
ऐसा करने के लिए लोग जीते जी लाखों रुपये खर्च करके जमीन खरीदकर छोड़ देते हैं ताकि उनके बच्चे और आगे आने वाली पीढ़ी की कब्र के पास लाइन से कब्र बनाई जा सके।
इस काम का जिम्मा 'महाप्रस्थानम' मैनेजमेंट का रहता है। यहां हिन्दू परिवार अपने शवों को जलाते नहीं है। उनका मानना है कि इससे लकड़ी का दोहन होगा और पर्यावरण भी प्रदूषित होगा।
इसलिए यादगार के तौर पर वे मरने के बाद अपनी सुंदर कब्र तैयार करवाते हैं। 'महाप्रस्थानम' के केयरटेकर हनुमंत और बाबूराव के अनुसार, यहां लोगों ने कब्र बनाने के लिए एडवांस में ही जमीनें खरीद रखी है।
इन कब्रों को समाधि की तरह तैयार करवाया जाता है, जिसे घौरी कहा जाता है। इस कब्र के पास मरने वाले की फोटो भी लगाई जाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story