Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चांद और मंगल पर जीवन के आसार, जल्दी बसेंगे ऐसे शहर

भूमिगत गुफाओं यानि लावा ट्यूब्स की मौजूदी से बढ़ी संभावना

चांद और मंगल पर जीवन के आसार, जल्दी बसेंगे ऐसे शहर
X

ज्वालामुखी से संबंधित गतिविधियों के कारण बनीं भूमिगत गुफाओं 'लावा ट्यूब्स' से चांद और मंगल ग्रह पर मनुष्य के रहने की संभावनाओं को बल मिला है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि चांद और मंगल ग्रह पर लावा ट्यूब्स से मनुष्य को सुरक्षित आवास मिल सकता है और यहां तक कि इनमें गलियां या शहर भी बसाए जा सकते हैं।

हवाई, आइसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में उत्तर क्वींसलैंड, सिसली और गलापागोस द्वीपों समेत पृथ्वी पर कई ज्वालामुखी क्षेत्रों में लावा ट्यूब्स पाई गई हैं।

इन ट्यूबों का भूमिगत नेटवर्क 65 किलोमीटर तक का हो सकता है। अंतरिक्ष में गए अभियानों में चांद और मंगलग्रह पर गड्ढे देखे गए जिससे लावा ट्यूब्स के सबूत मिलते हैं।

पडोवा और बोलोग्ना विवि के शोध में जिक्र

इटली में पडोवा विश्वविद्यालय और बोलोग्ना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पृथ्वी, चांद और मंगल ग्रह पर स्थित लावा ट्यूब्स का व्यवस्थित तुलनात्मक अध्ययन किया।

पडोवा विश्वविद्यालय के रिक्कार्डो पोज्जोबन ने कहा, पृथ्वी, चंद्रमा और मंगल ग्रह की तुलना से पता चला कि गुरुत्वाकर्षण का लावा ट्यूब्स के आकार पर बड़ा प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने आगे कहा कि पृथ्वी पर इसका आकार 30 मीटर तक हो सकती है। मंगल के कम गुरुत्वाकर्षण वाले वातावरण में हमने 250 मीटर तक चौड़ी लावा ट्यूब्स के सबूत देखें।

उन्होंने कहा कि चांद पर ये सुरंगें एक किलोमीटर या उससे ज्यादा और लंबाई में सैकड़ों किलोमीटर तक फैली हो सकती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story