Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देखिए, दुनियाभर में कैसा दिखा ''सुपरमून'', साल का सबसे चमकदार चांद देखने को उमड़ी भीड़

इस बार यह चांद अपने साइज के अनुसार 14 प्रतिशत ज्यादा बड़ा देखा गया।

देखिए, दुनियाभर में कैसा दिखा सुपरमून, साल का सबसे चमकदार चांद देखने को उमड़ी भीड़
X
नई दिल्ली. रविवार को पूरे दुनिया में सबसे बड़ा चांद देखा गया। इसे 'सुपरमून' कहा जाता है। यह मौका साल में एक बार आता है जब चांद उस दौरान सबसे बड़ा दिखता है। बीते रविवार को पश्चिम के समयानुसार 2 बजे देखा गया। इस बार यह चांद अपने साइज के अनुसार 14 प्रतिशत ज्यादा बड़ा देखा गया। कई देशों में इसे लेकर एक अलग ही क्रेज था। कई लोग इसकी फोटो लेकर इस पल को यादगार बनाया। इसे देखने के लिए दुनिया के कई हिस्सों में भारी भीड़ देखी गई।
रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग आर्तमेव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि पृथ्वी के पीछे से चांद को देखना एक अलग ही एहसास कराया। कुछ फोटो लेकर हमने 20 साल के लिए इसे सहेज लिया है। सुपरमून को देखने का एक अलग ही अंदाज होता है। इस बार यह सबसे ज्यादा बड़ी देखी गई। सुपरमून चांद की वह स्टेज है, जब पृथ्वी से वह सबसे नजदीक होता है यानी साल का सबसे बड़ा सुपरमून। साइंस पॉपुलराइजेशन असोसिएशन ऑफ कम्यूनिकेटर्स एंड एजुकेटर्स (स्पेस) के प्रेजिडेंट सी. बी. देवगन बताते हैं, सुपरमून रोजाना के चांद से 14 पर्सेंट चमकीला होता है।
सुपरमून तब नजर आता है, जब पृथ्वी से चांद और सूरज एक दूसरे से उल्टी डायरेक्शन में होते हैं। इस स्टेज में जो चांद निकलता है, वह हर बार के मुकाबले ज्यादा जगमगाता और बड़ा नजर आता है। इसे एस्ट्रोनॉमी के जानकार और फोटोग्राफी के शैकीन काफी इंज्वॉय करते हैं। खासकर फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए किसी खूबसूरत बैकग्राउंड के साथ इसे कैद करने का बढि़या मौका होता है। इस इवेंट को एस्ट्रनॉमर्स पेरिजी सुपरमून कहते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, दुनियां के अन्य हिस्सों में कैसा देखा गया 'सुपरमून'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि
और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story