Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इन दुकानों पर मिलते हैं किराए पर बाराती

आजतक आपने सिर्फ घर,कपड़े और गहने ही किराए पर लिए होंगे, लेकिन अब आप अपनी बारात के लिए बारातियों को भी किराए पर ले सकते हैं। वो भी हर तरह के बाराती नागिन डांस करने वाले,घोड़ी के आगे नाचने वाले,घोड़ी के पीछ चलने वाले,शराबी,मामा,दादा,फूफा,ताऊ आदि। ये सभी बाराती आपको हरियाणा की दो दुकानों में किराए पर मिल जाएंगे। आइये जानते है कैसे और कितने रूपए में आप इन बारातियों को किराए पर ले सकते हैं।

इन दुकानों पर मिलते हैं किराए पर बाराती : जाने कैसेOn These Shops You Can Hire Baraatis : Know Now

जब दूल्हा-दुल्हन शादी के बंधन में बंधते हैं तो उनके परिवारों के बीच सम्मान,प्रेम,आदर और प्रतिष्ठा का रिश्ता कायम हो जाता है। हमारे भारतीय समाज में शादी-विवाह की रस्म के हर कार्यक्रमों में रिश्तेदारों को बहुत एहमियत दी जाती है। यही रिश्तेदार दुल्हन की तरफ से बारातियों का स्वागत करते हैं और दूल्हे की ओर से बाराती बन बारात की शोभा बढ़ाते हैं।

बारात की शोभा और प्रतिष्ठा बारात में आये सभ्य बारातियों की संख्या से बढ़ती है। अगर आपको अपनी बारात का मान-सम्मान बढ़ाना है तो आप भी ऐसे बारातियों को किराए पर ले सकते हैं।

हरियाणा के अंबाला में किराए पर बाराती देने वाली दो दुकानें स्थित हैं। पहली अम्बाला कैंट के सदर बाजार में 'श्री बिहारी लाल जी पान वाले' और दूसरी 'लवली फूड प्लाजा'।



"श्री बिहारी लाल जी पान वाले" दुकान के बोर्ड अपर लिखे नोट के अनुसार 'यहाँ हर तरह के बाराती किराए पर दिए जाते हैं'। दुकान के मालिक सनी बताते हैं कि उन्हें साल में 6 आर्डर मिल जाते है। उनके यहाँ सिर्फ आधार कार्ड देकर आप बाराती बन सकते हैं। सनी कहते है इस काम की शुरुआत उनके पिताजी ने की थी।

वहीँ 'लवली फूड प्लाजा' के मालिक भारत भूषण कहते हैं कि उनकी दुकान पर उत्तर भारतीय शादी के लिए लगभग 250 रजिस्टर्ड बाराती हैं और बाराती बनने की रजिस्ट्रेशन फीस 500 रूपए है। यहाँ आपको अलग-अलग कीमतों 100,300,500 और 1100 रुपए में बाराती के तौर पर दादा,मामा और दोस्त मिलेंगे। जिन्हें आप अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए बारात में ले जा सकते हैं।

Next Story
Share it
Top